लॉन्च हुआ नया फंड, कमाई का बेहतरीन मौका, ₹5000 से शुरू करें निवेश

Mutual Fund NFO : एसेट मैनेजमेंट कंपनी ITI म्‍यूचुअल फंड (ITI Mutual Fund) द्वारा इक्विटी कैटेगरी में ITI फ्लेक्‍सी कैप फंड (ITI Flexi Cap Fund) लॉन्‍च किया गया है। NFO 27 जनवरी को सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खुल गया तथा 10 फरवरी 2023 को यह जाकर बंद होगा। फ्लेक्‍सी कैप स्‍कीम्‍स में फंड हाउस लार्ज कैप, मिड कैप, स्मॉल कैप तीनों कैटेगरी की कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं। यह एक ओपन एंडेड डायनेमिक इक्विटी स्कीम हैं जिसका मतलब हुआ कि निवेशक जब चाहे तब इस स्कीम से बाहर निकल सकते हैं। इंडेक्‍स NIFTY 500 TRI इसका बेंचमार्क है।

न्यूनतम निवेश ₹5000

ITI फ्लेक्सी कैप फंड में न्निवेश की न्यूनतम राशि 5000 रुपये है और उसके बाद 1 रुपये के मल्‍टीपल में भी किया जा सकता है। एनएवी पर भी 1 फीसदी का एग्जिट लो केवल तभी लागू किया जाता है, जब यूनिट्स को आवंटन की तारीख से 12 महीने के भीतर रिडीम करवा लिया जाता है। साथ ही इस अवधि के बाद यूनिट्स रिडीम करने पर ‘शून्‍य’ यानी कोई भुगतान नहीं देना पड़ेगा।

बता दें की, फ्लेक्सी-कैप फंड निवेशकों को निवेश पर बेहतर रिटर्न दिलाने के लिए किसी भी कैटेगरी की कंपनी के शेयर चुनने की आजादी फंड मैनेजर के पास होती है। निश्चित मार्केट कैपिटलाइजेशन की कंपनियों की बाध्‍यता फंड मैनेजर के सामने नहीं होती है। अतः इस कारण से फंड मैनेजर को डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाने में सहायता मिलती है। 

लंबी अवधि के लिए वेल्थ क्रिएशन में मदद

ITI म्‍यूचुअल फंड के अनुसार, इस स्‍कीम का लक्ष्य अलग-अलग मार्केट कैपिटल वाली कंपनी कंपनियों में निवेश करके निवेशकों के लिए लंबी अवधि यानी की लॉन्ग टर्म के लिए वेल्‍थ क्रिएशन करना है। इस स्कीम के अंतर्गत इक्विटी और इक्विटी रिलेटेड अन्य सिक्‍युरिटीज में पैसा निवेश किया जाता है। हालांकि, यहां इस बात की कोई गारंटी नहीं है की यह स्कीम अपने उद्देश्य को हासिल कर ही लेगी।

मार्केट के ट्रेंड के अनुसार फंड मैनेजर फंड को स्विच कर सकता है जो की फ्लेक्‍सी कैप की सबसे बड़ी खासियत है। इसका अर्थ हुआ की अगर लॉर्ज कैप बेहतर चल रहा है, तो फंड मैनेजर लॉर्ज कैप में स्विच कर लेता है, वहीं, अगर मिडकैप चल रहे होते हैं, तो मिडकैप में स्विच करता है। इसका फायदा यह होता है कि निवेशक का रिटर्न बेहतर बना रहता है। हालांकि, एक्‍सपेंश रेश्‍यो इसमें थोड़ा अधिक हो सकता है। इस कैटेगरी का इक्विटी में कम से कम 65 फीसदी निवेश किया जाता है।

Sharing Is Caring:

MoneyMaker पर Share Market और Business Ideas से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं। साथ ही रोजाना शेयर बाजार और बिजनेस में आने वाले उतार चढ़ाव के बारे में भी Update दी जाती है। अतः रोजाना Update पाने के लिए MoneyMaker के WhatsApp Group का हिस्सा बनें।

Leave a Comment