सबसे सस्ते शेयर कौन से है | Sabse Sasta Share 2023

Sabse Sasta Share Kaun Sa Hai, सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट 2023, सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं, Low Price Cheapest Shares to Buy Today in India, Sabse Sasta Share kis company ka Hai, Sabse Saste Kam Price Wale Penny Share List for 2023, सबसे सस्ता शेयर कौन सा है

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले अक्सर बहुत सारे निवेशक यह जानने के लिए इच्छुक रहते है की सबसे सस्ते शेयर कौन से है? ऐसा इसलिए क्योंकि Sabse Sasta Share खरीदकर निवेशक कम कीमत पर कम समय में काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। अतः इसी उम्मीद में काफी सारे लोग इंटरनेट पर जाके Sabse Sasta Share Kaun Sa Hai यह ढूंढते है ताकि वह इन कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करके पैसा कमा सके। आज का यह लेख आपको निम्नलिखित सवालों के जवाब जानने में आपकी मदद करेगा।

  • सबसे शेयर कौन से है?
  • सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है?
  • सस्ते शेयर खरीदने के फायदे और नुकसान क्या है?
  • कम कीमत वाले शेयर खरीदने चाहिए या नही?

इन सबके अलावा भी आपको कई सारे अन्य जरूरी प्रश्नों के उत्तर इस लेख में विस्तार से दिए जाएंगे जिससे की आपको अच्छे से समझ में आ जायेगा की साल 2023 में सबसे कम प्राइस वाले सस्ते शेयर कौन से है? साथ ही आपको बताया जायेगा की क्या आपको कम प्राइस वाले शेयर में निवेश करना चाहिए या नही?

Table of Contents hide

सस्ते शेयर कौन से होते है?

छोटे शेयर, भंगार शेयर, पेनी शेयर या पेनी स्टॉक्स को ही सबसे सस्ते या कम कीमत वाले शेयर कहते है। ऐसी कंपनियां जिनकी शुरुआत हाल फिलहाल में हुई होती है या जो छोटी कंपनियां होती है तथा जिनका कारोबार छोटे स्तर पर होता है, ऐसी कंपनियों के Cheapest Share या Low Price के Share होते है। 

WhatsApp Group 👉यहां क्लिक करें 💰

इसके साथ जिन कंपनियों के शेयर की कीमत कम होती है ऐसी कंपनियों के शेयर की कीमतों में काफी ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को मिलता है। कभी कभी शेयर की कीमत इतनी ज्यादा बढ़ जाती है की निवेशकों को काफी ज्यादा फायदा मिलता है। जबकि कभी कभी कीमत इतनी गिर जाती है की निवेशकों को नुकसान झेलना पड़ता है। 

कम प्राइस वाले शेयर में निवेश करना काफी ज्यादा रिस्की होता है। ऐसे में कभी भी लालच में आकर किसी भी कंपनी के सस्ते शेयर में अधिक पैसा न लगाए। हो सकता है की आपको आगे चलकर भारी नुकसान उठाना पड़ जाए। इसलिए ध्यानपूर्वक निवेश करें।

सबसे सस्ता शेयर खरीदना चाहिए या नही?

सबसे सस्ता शेयर आपको खरीदना चाहिए या नहीं खरीदना चाहिए इसका जवाब देने से पूर्व हम आपको बताना चाहेंगे या फिर सलाह देना चाहेंगे कि कभी भी किसी भी कंपनी के शेयर प्राइस को देख कर उसे खरीदना नहीं चाहिए। खासकर कम पैसे वाले शेयर को उसका रेट देखकर अंकलना ना करें।

ज्यादतर कंपनियां जिनके शेयरों की कीमत कम होती वह अक्सर स्मॉल कैप या माइक्रो कैप वाली नई नई स्थापित कंपनियां होती है और जिनका बिजनेस नया नया होता है। इसलिए कभी भी किसी Low Share Price वाली कंपनियों के शेयर को उसकी कीमत के अनुसार न खरीदे बल्कि यह देखें कि उसका बिजनेस कितना पुराना है और भविष्य में बिजनेस कैसा रहेगा?

इसके साथ जब कभी आप पेनी स्टॉक्स यानी कि कम कीमत वाले स्टॉक्स खरीदो तो उनमें अधिक पैसा निवेश ना करो। पेनी स्टॉक्स में 500 से लेकर 1000 रुपए तक निवेश करना बिल्कुल सही रहता है क्योंकि इन स्टॉक्स में काफी ज्यादा जोखिम होता है।

उदाहरण के तौर पर :– 

  • मान लीजिए आपने अभी-अभी एक डिमैट अकाउंट खुलवाया है और आपके पास मात्र ₹2000 हैं निवेश करने के लिए और अगर आप चाहते हो कि आपका पैसा दुगना हो जाए तथा आप अच्छा रिटर्न कम समय में कमा पाओ तो ऐसी स्थिति में आप अपने ₹2000 को एक कंपनी की जगह अलग-अलग कंपनियों में निवेश करें।

अगर आप अपने इन ₹2000 को 8 से 10 कंपनियों में निवेश करोगे और भविष्य में चलकर अगर 2 से 3 कंपनियां भी बेहतर प्रदर्शन करेंगी तो आप अच्छा प्रॉफिट अपने निवेश के द्वारा कमा आओगे। फिर चाहे बाकी कंपनियां घाटे में क्यों नहीं चल रही हो। अधिक कंपनी में निवेश करने से आपके निवेश का जोखिम कम हो जाएगा।

इसके साथ हम आपको यह सलाह भी देना चाहेंगे कि जिन पेनी स्टॉक्स की कीमत ₹1, ₹2 ₹5 हैं तो इन स्टॉक्स में अधिक पैसा निवेश ना करें। लालच में आकर पेनी स्टॉक्स में अधिक पैसा निवेश करना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है।

सबसे सस्ते शेयर कौन से है | Sabse Sasta Share कौन सा है?

Sabse Sasta Share

अभी के समय में मार्केट में सबसे सस्ता शेयर Devhari Exports Limited Company का शेयर सबसे सस्ता है जो की मार्केट में अभी .60 पैसे पर ट्रेड का रहा है यानी की इसकी कीमत 1 रूपए से भी कम है। Devhari Exports Limited Company की मार्केट कैप लगभग 3.79 करोड़ रुपए है। 

इस कंपनी का करोबार स्टील ट्रेडिंग से संबंधित है। इस कंपनी पर काफी ज्यादा कर्ज है और अगर कंपनी का मैनेजमेंट इस कंपनी के ऊपर के कर्ज को कम करने में कामयाब रही तो आगे चलकर यह स्टॉक मल्टीबैगर रिटर्न निवेशकों को दे सकता है।

आगे हमने आपको सबसे कम रेट के शेयर के बारे में जानकारी दी है। यदि आप जानना चाहते हो की कम कीमत वाले सबसे सस्ते शेयर 2023 में कौन से है तो आगे हमने Sabse Sasta Share List आपके साथ शेयर की है। 

Sabse Sasta Share List 2023

नीचे दी गई सूची में जिन कंपनियों के शेयर की कीमत 1 रुपए से भी कम उनकी मार्केट कैप 1000 करोड़ रुपए के आस पास है।

शेयर का नामशेयर की कीमत 
Devhari Exports India Limited .60 Rs
Yamini Investments Company Limited .89 Rs
Sturdy Industries Limited .61 Rs
Jaiprakash Power Ventures Limited7.40 Rs
Reliance Power Limited 14.50
MSP Steel & Power Limited 9.80 Rs

अधिकतर निवेशक सबसे सस्ता शेयर क्यों खरीदते है?

शेयर मार्केट में निवेश करने वाले नए निवेशक अक्सर सबसे कम कीमत वाले शेयर के पीछे भागते है जिसे की पेनी स्टॉक्स के नाम जाना जाता है। यदि आप शेयर मार्केट में काफी समय से निवेश करते आ रहे होंगे तो आपको अच्छे से जानकारी होगी की 

  • जब मार्केट में तेजी का दौर आता है तो पेनी स्टॉक्स की कीमतों में ही सबसे पहले बढ़ोतरी होती है जबकि मार्केट में मंदी का दौर आता है तो छोटी कंपनियों के शेयर ही सबसे पहले नीचे गिरते है।

बहुत सारे लोग तो न्यूज पढ़कर, डिविडेंड के लालच में आकर, अधिक लाभ कमाने के चक्कर में या फिर ने लोगों कहने मात्र से ही अपना पैसा इन शेयरों में लगा देते है जिससे बाद में उनको आगे जाकर नुकसान का सामना करना पड़ता है। 

इसके अलावा इसके नुकसान का मुख्य कारण यह भी होता है की उन्होंने खुद पेनी स्टॉक्स में निवेश करने से पहले रिसर्च नही किया था। इसलिए जरूरी है कि :–

  • यदि आप जिस भी कंपनी के शेयरों में निवेश करना चाहते हो उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करना चाहिए ताकि आपको उस व्यवसाय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल हो।
  • इसके साथ जब आपको कंपनी और उसके व्यवसाय के बारे में सही जानकारी होगी तो मार्केट में आने वाले उतार चढ़ाव को आप समझ पाओगे जिससे की आप घबराकर कोई भी गलत फैसला नही लोगे।

वैसे देखा जाए तो ज्यादातर लोग इन मुख्य कारणों की वजह से सस्ते शेयर खरीदने में रुचि रखते है।

  1. कम पैसे में अधिक शेयर की मात्रा मिलते है।
  2. लालच में की भावना से अधिक रिटर्न प्राप्त करने के चक्कर में।
  3. शेयर का चार्ट पैटर्न को देखते है।
  4. दूसरे लोगों के कहने पर।

अतः यही कारण है जिनकी वजह से अधिकतर लोगों को नुकसान झेलना पड़ता है।

सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है?

देखिए किस कंपनी का शेयर सस्ता है या सस्ते शेयर वाली कंपनियां कौन सी इसका जवाब दे पाना मुश्किल है जिसका मुख्य कारण यह है की प्रायः शेयर की कीमतें ऊपर नीचे होती रहती है। 

परंतु इस प्रश्न का उत्तर भी आप खुद जान सकते हो। खुद सोचिएगा तो आपको समझ में आ जाएगी की 1 रूपए, 5 रुपए, 10 रूपए वाले शेयर सस्ते शेयर की श्रेणी में ही आते है। इनको भंगार शेयर भी कहा जाता है क्योंकि यह कम पैसों में अधिक मात्रा में खरीदें जा सकते हो।

कौन सी कंपनी का शेयर सबसे अच्छा है?

कंपनी को देखकर हम यह कभी नही कह सकते है की उस कंपनी का शेयर अच्छा है। ठीक इसी तरह से किसी शेयर को देखकर यह भी नही कहा जा सकता है की वह कंपनी अच्छी हैं। सामान्य भाषा में कहा जाए तो शेयर की कीमत को देखकर हम यह कह सकते है की वह कंपनी भी अच्छी होगी।

कोई भी कंपनी कितनी अच्छी है यह इस बात पर निर्भर करती है की उस कंपनी का व्यवसाय कैसा हैं तथा कंपनी फंडामेंटली तरीके से मजबूत है या नही है? अगर आप भी शेयर मार्केट में कम शेयर प्राइस वाली कंपनियों के शेयर खरीदकर प्रॉफिट कमान चाहते हो तो आपको ऐसी कंपनियों के बारे में अच्छे से रिसर्च करना चाहिए।

सस्ता शेयर खरीदने के फायदे और नुकसान क्या है?

सस्ते शेयर के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में हमने नीचे बताया है।

कम कीमत वाले शेयर के फायदे :– 

  • सस्ते शेयर की अधिक मात्रा को काफी पैसे में खरीदा जा सकता है।
  • बहुत से सस्ते शेयर भविष्य में मल्टीबैगर रिटेन देते है जिससे निवेशकों को भारी मुनाफा होता है।
  • कम कीमत वाले शेयर की कीमत मार्केट में तेजी के दौरान सबसे जल्दी ऊपर जाती है।
  • सस्ते शेयर को खरीदने के लिए अधिक मार्केट रिसर्च करने की जरूरत नही पड़ती है बल्कि यह आसानी से मिल जाती है।

कम कीमत वाले शेयर के नुकसान :–

  • कम कीमत वाले शेयर की कीमतें मंदी के दौरान सबसे जल्दी गिरती है।
  • बिना रिसर्च के सस्ते शेयर में निवेश करने से भारी नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • काफी सारे लोग लालच में आकर सस्ते शेयर में निवेश कर देते है यह सोचकर की वह शेयर आगे चलकर उनको मल्टीबैगर रिटर्न देंगे। लेकिन यह जरूरी नहीं की वह शेयर आगे चलकर वाकई में मल्टीबैगर रिटर्न दें क्योंकि बहुत कम पेनी स्टॉक्स मल्टीबैगर स्टॉक्स बनते है।

सस्ते शेयर की सच्चाई क्या है?

बहुत सारे निवेशक सस्ते शेयर में ज्यादातर इसलिए निवेश करते हैं क्योंकि उनको लगता है कि भविष्य में चलकर वह पेनी स्टॉक्स यानी की कम प्राइस वाले शेयर उनको मल्टीबैगर रिटर्न देंगे जिसके चलते उनको भारी मात्रा में लाभ होगा। परंतु सच्चाई यह है कि सभी के सभी पेनी स्टॉक्स मल्टीबैगर स्टॉक नही बनते हैं। 

पेनी स्टॉक्स में हमेशा से जोखिम की मात्रा सबसे अधिक होती है क्योंकि बाजार में जब मंदी का दौर आता है तब इन्हीं छोटी कंपनियों के शेयर की कीमत ही सबसे पहले गिरती हैं जिसके चलते इनमे निवेश करने वाले निवेशकों को एक ही बारी में भारी मात्रा में नुकसान होता है।

कम कीमत वाले शेयर के संदर्भ में हमारी राय क्या है?

हम आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि आंख बंद करके आप ऐसे ही किसी भी सस्ते शेयर को न खरीदे। खासकर किसी भी शेयर की कीमत को देखकर उसका आंकलन तो बिलकुल भी न करें। यदि आपको वाकई में सस्ते शेयर खरीदने है और उससे लाभ कमाना है तो आपको सबसे पहले उस कंपनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल करनी होगी।

कंपनी चाहे छोटी हो या बड़ी इस बात से फर्क नही पड़ता है बल्कि इस बात से फर्क पड़ता है की उसका व्यवसाय कैसा है? क्या उसका व्यवसाय ऐसा है की जो भविष्य में भी चलता रहेगा? क्या उस व्यवसाय से कंपनी को लाभ होगा या नही? इसलिए जरूरी है की आप इन सारी चीजों को ध्यान में रखते हुए कोई भी स्टॉक्स में निवेश करें।

सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं – FAQs

Q.1 शेयर मार्केट में सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है?

Ans :– देखिए यह कह पाना संभव नही है की आखिर किस कंपनी का शेयर सबसे सस्ता है क्योंकि शेयर की कीमतों में रोजाना उतार चढ़ाव आते रहते है। इसके अलावा कई शेयरों की कीमत तो 10 पैसे या इससे कम कीमत के साथ आते है लेकिन इसको खरीदना फायदेमंद नही होता है।

Q.2 आखिर लोग सस्ते शेयर क्यों खरीदते हैं?

Ans :– अक्सर बहुत सारे निवेशक इस चक्कर में सस्ते शेयर खरीदते है की उनको कम पैसे में अधिक शेयर मिलेगा लेकिन इस चक्कर में वह अपना ही नुकसान करवा बैठते है। इसलिए शेयर की कीमतों को देखकर उसे न खरीदे बल्कि उसकी गुणवत्ता को देखकर खरीदे।

Q.3 क्या Penny Stocks में लम्बे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा?

Ans :– Penny Stocks यदि आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हो तो आपको उस कंपनी के ऊपर अच्छे से रिसर्च करना होगा और उसके भविष्य को देखते हुए निवेश करना होगा।

Q.4 कम कीमत वाले शेयर में कितना पैसा निवेश करना सही रहेगा?

Ans :– सस्ते शेयरों में आपको उतना पैसा ही निवेश करना चाहिए जीतने पैसे का नुकसान होने पर आपकी आर्थिक स्थिति पर कोई प्रभाव न पड़े।

Sabse Sasta Share 2023 – सारांश

यदि आप इंटरनेट के माध्यम से यह ढूंढ रहे थे की 2023 में सबसे शेयर कौन से है तो आपको यह लेख पढ़ने के बाद अच्छे से समझ में आ चुका होगा की Sabse Sasta Share या फिर कम कीमत वाले शेयर कौन कौन से है जिनको आप खरीद सकते हो। उम्मीद करते है की आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा। यदि इस लेख में हमारे द्वारा दी गई जानकारियां पसंद आए तो इसे शेयर करना न भूले।

आपके काम की अन्य पोस्ट :–

Sharing Is Caring:

MoneyMaker पर Share Market से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं। साथ ही रोजाना शेयर बाजार में आने वाले उतार चढ़ाव के बारे में भी Update दी जाती है। अतः रोजाना Update पाने के MoneyMaker के Telegram का हिस्सा बनें।

2 thoughts on “सबसे सस्ते शेयर कौन से है | Sabse Sasta Share 2023”

Leave a Comment