Join WhatsApp Group

50000 में कौन सा बिजनेस करें | इस बिजनेस से होगी ₹100000/महीना कमाई

50000 Me Konsa Business Kare : यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हो लेकिन आपका बजट केवल 50000 रुपए है तो आज इस लेख में आपको हम एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है जिसको आप सिर्फ 50000 रुपए की लागत के साथ शुरू कर सकते हो। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको 50000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें (50000 Me Konsa Business Kare) इस सवाल का जवाब आसानी से मिल जायेगा।

जिस 50000 रुपए की लागत में शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया के बारे में हम जानकारी देने जा रहे है उसे आप बड़ी ही आसानी से घर से ही शुरू कर सकते हो। इसके लिए आपको कही बाहर जाने की जरूरत नही पड़ेगी। लेकिन सबसे जरूरी बात यह है की आपके अंदर स्किल जरूर होनी चाहिए इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए। हमने नीचे आपको विस्तार से समझाया है की 50000 रुपए में कौन सा बिजनेस करें जिससे हर महीने अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है।

50000 में कौन सा बिजनेस करें (50000 Me Konsa Business Kare) यूट्यूब बिजनेस आइडिया

अगर आपके पास 50 हजार रुपए है जिनका उपयोग करते हुए आप एक लाभदायक बिजनेस शुरू करने के बारे में रहे हो जिसे की आप अपने घर से शुरू कर सको तो यूट्यूब चैनल बिजनेस आइडिया एक बढ़िया विकल्प हैं। यूट्यूब बिजनेस के द्वारा आज के समय में बहुत सारे लोग इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन पैसे कमा रहे है। हर महीने लाखों रुपए यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करके कमाए जा सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास वीडियो बनाने की स्किल होनी चाहिए।

इसके साथ ही आपको किसी ऐसे विषय के बारे में जानकारी भी होनी चाहिए जिसके ऊपर वीडियो बनाया जा सके और उसे अपने चैनल पर अपलोड किया जा सके। इसके साथ आपके पास जरूरी इक्विपमेंट भी होने चाहिए जिनकी मदद से आप वीडियो बना सको तथा उन वीडियो को आप एडिट भी कर सको आसानी के साथ। यूट्यूब बिजनेस आइडिया आज के समय में बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट कमाकर देने वाला बिजनेस हैं। आइए चलिए जानते है की कैसे आप यूट्यूब बिजनेस शुरू करे?

1. Topic का चयन करें

यूट्यूब बिजनेस आइडिया पूरी तरह से वीडियो आधारित बिजनेस है यानी की आपको इसमें वीडियो बनानी पड़ती है। अतः वीडियो बनाने से पहले आपके पास एक ऐसा विषय होना चाहिए जिसके ऊपर आप आसानी से वीडियो बना सको। वीडियो बनाने के लिए आपको ऐसे टॉपिक का चयन करना चाहिए जिसके बारे में आपको जानकारी हो, जिसमे आपको रूचि हो, जिस टॉपिक से संबंधित आप अपना यूट्यूब चैनल बना सको। यहां नीचे आपको हमने कुछ यूट्यूब टॉपिक के आइडिया दिए है।

  • Entertainment
  • Technology
  • Education
  • Comedy
  • Movie Review
  • Sports Review
  • Cooking
  • Blogging 
  • Fitness Tips etc

2. Youtube Channel बनाए

इसके बाद जैसे ही आप अपना पसंदीदा विषय चुन लेते हो जिस पर वीडियो बनाया जा सके तो इसके बाद आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा। यूट्यूब चैनल के बिना आप वीडियो को अपलोड नहीं कर सकते हो। यूट्यूब चैनल बनाने के विषय में आगे आपको जानकारी दी गई है। वैसे हमने आपको बताया है की आपको यूट्यूब चैनल बनाने से पहले कौन सी बातों को ध्यान में रखना चाहिए?

  • यूट्यूब चैनल का नाम छोटा और सरल होना चाहिए जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से पढ़ सके।
  • चैनल का नाम यूनिक होना चाहिए तथा आपके विषय से संबंधित होना चाहिए। आप चाहो तो अपना नाम भी रख सकते हो।
  • चैनल का नाम ऐसा होना चाहिए जिसे आसानी से याद रखा जा सके।

3. Video बनाए

अब आपको चैनल बना लेने के बाद वीडियो बनाना शुरू करना होगा। आप एक शेड्यूल जरूर बना ले की आपको कब कब वीडियो बनानी है। शेड्यूल का अर्थ है की आप एक दिन में कितनी वीडियो बनाना चाहते हो? एक हफ्ते में कितनी वीडियो बनाना चाहते? एक महीने में कितनी वीडियो बनाना चाहते हो? वीडियो बनाने से पहले आप निम्नलिखित बातों को जहन में रखें।

  • जिस भी टॉपिक पर वीडियो बना रहे हो उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके।
  • वीडियो की स्क्रिप्ट जरूर तैयार करें।
  • वीडियो बनाते समय आपकी आवाज सही बिलकुल साफ सुनाई देनी चाहिए। वीडियो क्वालिटी कम हो तो चलेगा लेकिन ऑडियो क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए।
  • आत्मविश्वास के साथ वीडियो बनाए ताकि लोगों को आपकी वीडियो पसंद आए।

4. Edit करें

अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करने से पहले मुख्य कार्य होता है वीडियो को सही तरीके से एडिट करना ताकि उसे आप अच्छे तरीके अपने दर्शकों के सामने पेश कर सको। वीडियो को एडिट करने के लिए आप ऐप्स या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हो। शुरुआत में आप प्ले स्टोर पर उपलब्ध फ्री ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हो। साथ ही फ्री सॉफ्टवेयर का उपयोग भी किया जा सकता है।

5. Upload करो

जैसे ही वीडियो को आप सही तरीके से एडिट कर लो तो उसके बाद उसे अपलोड कर दीजिए अपने यूट्यूब चैनल पर। अब आपको निरंतरता के साथ विडियोज अपलोड करने है ताकि लोग आपसे और आपके चैनल के साथ जुड़े। विडियोज को अपलोड करने के एक समय निश्चित कर ले तथा दिन भी निश्चित कर लें की आप कौन कौन से दिन विडियो बनाकर अपलोड करोगे?

6. Criteria पूरा करें

जैसे जैसे आपके चैनल पर वीडियो अपलोड होते जायेंगे तथा आपका चैनल ग्रो होता जायेगा तो आपका लक्ष्य होना चाहिए की आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाए तभी जाके आपके चैनल पर गूगल एडसेंस द्वारा विज्ञापन प्रस्तुत किए जाएंगे।

7. Earning करो

जैसे की ऊपर बताई गई क्राइटेरिया पूरा हो जाएगा तो आपकी कमाई एडसेंस के द्वारा शुरू हो जाएगी। समय के साथ साथ जैसे जैसे आपका चैनल ग्रो होता जायेगा तो आप गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप आदि की मदद से अपनी कमाई शुरू कर सकते हो। यूट्यूब के द्वारा आज के समय में 50000 रुपए आसानी से कमाया जा सकता है।

अतः इस तरह से आप यूट्यूब का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हो घर बैठे।



यूट्यूब बिजनेस शुरू करने के लिए क्या चीजें चाहिए?

जैसा की हमने बताया की यूट्यूब वीडियो प्लेटफार्म है जिसके चलते आपको यूट्यूब बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ जरूरी चीजों की जरूरत पड़ेगी जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

1. स्मार्टफोन/कैमरा

सबसे पहली और जरूरी चीज है की आपके पास 15 से 20 हजार रुपए तक के बजट में आने वाला एक स्मार्टफोन जरूर होना चाहिए जिसकी मदद से आप वीडियो रिकॉर्ड कर सको। लेकिन अगर आप चाहते हो की आपके वीडियो की क्वालिटी अच्छी हो तो आप इसके लिए एक अच्छा कैमरा मार्केट से खरीद सकते हो। बेशक आपके पास 50 हजार का बजट है तो आप काफी अच्छा कैमरा खरीद सकते हो।

2. माइक

वीडियो की क्वालिटी एक वक्त के लिए कम हो सकती है लेकिन ऑडियो क्वालिटी बिलकुल साफ सुथरी होनी चाहिए। फ्लिपकार्ट या अमेजॉन की मदद से आप 500 से 700 रूपए की कीमत पर एक अच्छा सा माइक खरीद सकते हो जिसका उपयोग करके आपकी आवाज वीडियो में बेहतर आएगी।

यह थी दो मुख्य चीजें जो हर एक व्यक्ति के पास शुरुआत में जरूर होनी चाहिए यदि वह यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहता है तो। इसके साथ बचे हुए पैसे से आप अपना एक छोटा सा सेटअप तैयार कर सकते हो जैसे की ग्रीन स्क्रीन पर्दा, लाइट आदि में पैसे खर्च कर सकते हो। इससे वीडियो बनाने में आपको मदद मिलेगी।

यूट्यूब चैनल कैसे शुरू करें?

यदि आप अपना यूट्यूब चालू करना चाहते हो लेकिन आपको इस बारे में अगर आपको जानकारी नही है की यूट्यूब चैनल कैसे शुरू करें तो यहां नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को आप फॉलो करें।

Step 1 :– जिस Google Account की मदद से आप यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हो उससे आप Chrome Browser में Sign In कर लें।

Step 2 :– इसके बाद https://youtube.com/account को गूगल क्रोम में जाके ओपन कर लें।

Step 3 :– जैसे ही आप इस लिंक को ओपन करोगे तो नीचे चित्र में दिखाए अनुसार आपको इंटरफेस दिखाई देगा जहां पर दिए गए Create Channel के विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।

YouTube channel

Step 4 :– इसके बाद एक पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपने चैनल का पहला नाम (First Name) और आखिरी नाम (Last Name) दर्ज करना होगा और Create Channel के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

YouTube channel

Step 5 :– जैसे ही आप Create Channel पर क्लिक करोगे तो आपका यूट्यूब चैनल बन जायेगा।

YouTube channel

इस तरह से आप यूट्यूब चैनल बना सकते हो और अपना बिजनेस शुरू करके लाखो रुपए कमा सकते हो।

यूट्यूब बिजनेस से कमाई करने के तरीके कौन कौन से है?

आज की तारीख में यूट्यूब चैनल के द्वारा कई सारे तरीकों से पैसे कमाए जा सकते है। हमने कुछ मुख्य तरीकों के बारे में नीचे जानकारी प्रदान की है।

1. Google Adsense

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का पहला तरीका है गूगल एडसेंस। गूगल एडसेंस ,गूगल द्वारा संचालित एक प्रोडक्ट है जिसकी मदद से यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन प्रस्तुत करके पैसे कमाए जा सकते है। जब एक यूट्यूब चैनल पर 10000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है तो स्वतः ही गूगल एडसेंस द्वारा यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन प्रदर्शित कर दिए जाते है। यह विज्ञापन वीडियो के शुरू में, बीच में या फिर आखिर मे दिखाए जाते है।

2. Affiliate Marketing

दूसरा तरीका यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का एफिलिएट मार्केटिंग जिसके तहत एक यूट्यूब चैनल के द्वारा अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, होस्टिंग कंपनी आदि के प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करके अच्छा खासा कमीशन कमाया जा सकता है। एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आज बहुत सारे लोग लाखों रुपए कमा रहे है।

3. Sponsorship

आज के समय में स्पॉन्सरशिप की मदद से भी यूट्यूब के जरिए बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। यदि किसी भी यूट्यूब चैनल पर 50000 या अधिक सब्क्राइबर हो जातें है तो विभिन्न प्रकार की कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए आवेदन करती है जिसके बदले वह कंपनियां यूट्यूब चैनल के मालिक को पैसे देते है।

यह थे मुख्य 3 तरीके जिनकी मदद से आज के समय में यूट्यूब के द्वारा काफी अच्छा कमा सकते है। इसके अलावा भी कई सारे तरीके है जैसे की कोर्स बेचकर, इंटरव्यू लेकर, ब्रांड कोलाब्रेशन द्वारा, खुद का प्रोडक्ट बेचकर।

50000 में शुरू होने वाले अन्य बिजनेस आइडिया

ऊपर हमने आपको विस्तार से बताया है की आप 50000 की लागत में आप बड़ी ही सरलता के साथ यूट्यूब बिजनेस शुरू कर सकते हो। लेकिन यहां नीचे हमने आपको विस्तार से समझाया कि आप 50 हजार रूपए के अंदर और कौन से कौन से बिजनेस शुरू कर सकते हो?

  • चाय की दुकान
  • नाश्ते की दुकान
  • योगा क्लास
  • ट्यूशन सेंटर बिजनेस आइडिया
  • सिलाई सेंटर बिजनेस आइडिया
  • टिफिन सर्विस बिजनेस आइडिया 
  • आचार पापड़ बनाने का बिजनेस
  • चिप्स बनाने का बिजनेस
  • मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस
  • आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस
  • किराना स्टोर
  • ब्लॉगिंग बिजनेस आइडिया
  • एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस आइडिया 

अतः यह रहे कुछ अन्य बिजनेस आइडिया जिनको आप 50 हजार रुपए या इससे अधिक निवेश करके शुरू कर सकते हो। 



50000 Me Konsa Business Kare – FAQs 

  • Q.1 50 हजार में शुरू करने के लिए सबसे अच्छा फूड बिजनेस कौन सा है?

    Ans :– 50 हजार में देखा जाए तो टिफिन सर्विस का बिजनेस आसानी से शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को आप बहुत ही आसानी के साथ अपने घर से शुरू कर सकते हो। आपको बस खाना बनाने के लिए राशन और साग सब्जी की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ खाना डिलीवर करने के लिए टिफिन की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद इस बिजनेस की शुरुआत आप कर सकते हो।

  • Q.2 50000 में कौन सा बिजनेस करें?

    Ans :– यूट्यूब बिजनेस 50000 में शुरू करने के लिए एक बेहतरीन बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी विषय के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए जिसमे आपकी रुचि हो तथा जिसके ऊपर आप वीडियो बना सको। साथ ही आपका यूट्यूब चैनल होना चाहिए जहां पर आपको अपनी विडियोज को अपलोड करना होगा।

50000 में कौन सा बिजनेस करें – सारांश

यदि आप सभी ने आखिर तक इस लेख को पढ़ा होगा तो आप अच्छे से समझ चुके होंगे की 50000 में कौन सा बिजनेस करें जिससे की लाखो रूपए हर महीने कमाए जा सकते है। अतः हम आप सभी से यही आशा करते है की हमारे द्वारा बताए हुए बिजनेस आइडिया आपको जरूर पसंद आया होगा। हमने कुछ अन्य बिजनेस आईडियाज के बारे में भी बताया है। अगर इस लेख में दी गई जानकारी आप लोगों को पसन्द आती है तो इसे शेयर जरूर कीजिएगा। 

Sharing Is Caring:

MoneyMaker पर Share Market और Business Ideas से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं। साथ ही रोजाना शेयर बाजार और बिजनेस में आने वाले उतार चढ़ाव के बारे में भी Update दी जाती है। अतः रोजाना Update पाने के लिए MoneyMaker के WhatsApp Group का हिस्सा बनें।