99+ गांव में चलने वाला बिजनेस | Village Business Ideas in Hindi

गांव में चलने वाला बिजनेस, गांव में कौन कौन सा बिजनेस करें, गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस, Village Business Ideas in Hindi, Village Business Ideas, Ganv Me Chalne Wala Business, गांव में कौन सा धंधा करना चाहिए

Village Business Ideas in Hindi : आज कुछ साल पहले तक गांव देहात में बिजनेस शुरू करने का प्रचलन बहुत ही कम था। लोग बिजनेस शुरू करने के लिए शहरों की तरफ भागते थे। लेकिन अब समय बदल चुका है क्योंकि बिजनेस को जितना शहरों में अहमियत दी जाती है उतना ही गांव में भी दिया जाता है। यदि आप आज इस लेख में गांव चलने वाला बिजनेस के बारे में जानने आए हो तो फिर आप बिलकुल सही लेख को पढ़ रहे हो क्योंकि आज हम आपको Village Business Ideas के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

गांव में रहने वाले लोग भी खुद का बिजनेस शुरू करने में रुचि में दिखाने लगे है जिसके चलते लोग अक्सर गांव में शुरू होने वाला बिजनेस के विषय में इंटरनेट पर ढूंढते है ताकि Village Business Ideas in Hindi की सूची में से कोई बिजनेस आइडिया चुन सके। इसके साथ भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में लगभग 67% जनसंख्या गांव में निवास करती है जिसके कारण गांव में बिजनेस की मांग भी बढ़ चुकी है। ऐसे में गांव देहात में रहने वाले लोग भी बिजनेस की जानकारी प्राप्त करके अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

अतः आप भी गांव में रहने वाले लोगों की सूची में शामिल हो जो की जानना चाहता है की गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है तो आपको आज यह लेख आखिर तक अवश्य पढ़ना चाहिए जिसमे आपको हमने विस्तार से बताया है की गांव में कम लागत लागत में शुरू होने वाला बिजनेस कौन सा है जिसको शुरू करके आप अच्छा खासा मुनाफा हर महीने कमा सकते हो। आइए चलिए फिर गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया कौन कौन से हैं? सभी Village Business Ideas के बारे में जानने के आखिर तक लेख को जरूर पढ़ें।

Table of Contents hide
2 गांव में कौन सा बिजनेस करें | Village Business Ideas

गांव में चलने वाला बिजनेस | Village Business Ideas in Hindi

बिजनेस आइडिया का नाम
किराना दुकान का बिजनेस 
डेयरी उत्पाद का बिजनेस
अचार/पापड़ का बिजनेस
टेंट हाउस का बिजनेस 
मुर्गी पालन का बिजनेस
बढ़ई का बिजनेस
नाश्ते की दुकान का बिजनेस 
हेयर सैलून का बिजनेस
बकरी पालन का बिजनेस 
आटा चक्की का बिजनेस
मसाले बनाने का बिजनेस 
ब्यूटी पार्लर का बिजनेस
मोबाइल रिचार्ज की दुकान का बिजनेस 
स्टेशनरी शॉप का बिजनेस 
सिलाई सेंटर का बिजनेस 
बीज भंडार का बिजनेस
गोलगप्पे का बिजनेस
रेडीमेड कपड़े का बिजनेस 
साड़ियों की दुकान का बिजनेस 
फोटोकॉपी शॉप का बिजनेस 
मेडिकल स्टोर का बिजनेस
अनाज बेचने का बिजनेस 
चाय की दुकान का बिजनेस 
ताजे फलों/सब्जियों का बिजनेस
हार्डवेयर शॉप का बिजनेस 
पंचर की दुकान का बिजनेस 
हार्डवेयर का बिजनेस
ऑटो रिक्शा चलाने का बिजनेस

गांव में कौन सा बिजनेस करें | Village Business Ideas

Village Business Ideas in Hindi

हमने ऊपर आपको गांव देहात में चलने वाले बिजनेस आइडियाज की जो सूची प्रदान की है उनको यहां पर नीचे आप सभी को विस्तार से समझाया गया हैं। चलो फिर जानते बारी बारी से जानते है की कौन कौन से बिजनेस गांव में किए जा सकते हैं?

गांव में चलने वाला बिजनेस – किराना दुकान का बिजनेस 

आप गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो किराना दुकान का बिजनेस करना एक बढ़िया और फायदेमंद विकल्प हो सकता है क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग बहुत ज्यादा रहती है। किराना स्टोर का बिजनेस सदाबहार बिजनेस है क्योंकि यहां पर मिलने वाली वस्तुओं रोजाना इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप गांव में रहते हो तथा गांव में रहकर की एक मुनाफा वाला धंधा शुरू करना चाहते हो तो यह विकल्प सही है आपके लिए।

किराना दुकान का बिजनेस शुरू करना काफी आसान है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 50000 से 100000 रूपए निवेश करने की आवश्यकता जरूर होगी जिससे की आप दुकान किराए पर ले सको। इसके साथ समान रखने के लिए फिटिंग करवा सको तथा किराना स्टोर का सामान भी ला सको बिक्री के लिए। इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आप पहले महीने से 15000 रुपए तक कामना आसानी से शुरू कर दोगे।

गांव में चलने वाला बिजनेस – डेयरी उत्पाद का बिजनेस

गांव में डेयरी उत्पाद का बिजनेस शुरू करना काफी अच्छा आइडिया है। यदि आप गांव में रहते हो तो आपको पता होगा की दूध दही की मांग गांव में काफी ज्यादा रहती है जिसके चलते गांव के लोगों को भी ताजा दूह दही का सेवन करने की आदत होती है। ऐसे मे यदि आप ग्राहकों की आवश्यकता को देखते हुए कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो डेयरी उत्पाद का बिजनेस शुरू कर सकते हो। 

गांव में चलने वाला बिजनेस – अचार/पापड़ का बिजनेस

यदि आप अपने घरों पर अचार पापड़ बनाते हो तो आप इस हुनर को एक बिजनेस का रूप देकर आचार पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हो। इस बिजनेस को शुरू करना काफी ज्यादा आसान है। इसको शुरू करने के लिए आपको कुछ लोगों की आवश्यकता होगी, एक पापड़ बनाने के लिए मशीन की जरूरत होगी तथा पापड़ को सुखाने के लिए जगह की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ आचार बनाने के लिए भी कुछ लोगों की जरूरत पड़ जायेगी।

इसके बाद आप स्वादिष्ट आचार और पापड़ को अच्छी पैकेजिंग की सहायता से खुद भी बेच सकते हो। शुरुआत में आप इसकी बिक्री अपने आस पास कर सकते हो। जिसके बाद आप अपने आस पास के रिटेलर के पास जाकर उसके दुकान के माध्यम से अपने अचार और पापड़ की बिक्री कर सकते हो। जैसे जैसे लोगों को आपका उत्पाद पसंद आयेगा तो आप अच्छा मुनाफा कमाना शुरू कर दोगे।

गांव में चलने वाला बिजनेस – टेंट हाउस का बिजनेस 

शादी ब्याह, भजन कीर्तन, गीत संगीत, पार्टी, स्कूल कॉलेज में फंक्शन आदि जैसे कई सारे कार्यक्रम अक्सर गांव में आयोजित होते रहते है जिसके चलते टेंट हाउस वालों को टेंट लगाने के लिए, डीजे बजाने के लिए, सजावट करने के लिए तथा कुर्सी चटाई आदि का प्रबंध करने के लिए बुलाया जाता है। अतः इतने से आप समझ चुके होंगे की टेंट हाउस का बिजनेस हमेशा मांग में रहने वाला बिजनेस है।

इस बिजनेस से आप महीनो का अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। यदि महीने में आपको 2 से 3 बार भी टेंट हाउस का कार्य मिलता है तो आप 50000–60000 रुपए आसानी से कमा सकते हो। बस इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग 300000 रुपए के आस पास निवेश करना होगा जिसमे आपको टेंट हाउस और डीजे सर्विस से जुड़ी सारी आवश्यक वस्तुओं को खरीदना होगा। 

गांव में चलने वाला बिजनेस – मुर्गी पालन का बिजनेस

मुर्गी पालन का बिजनेस भी इस सूची में शामिल किया गया है जिसे आप गांव में रहते हुए शुरू कर सकते हो। मुर्गी पालन के बिजनेस में आपको अधिक पढ़े लिखे होने की जरूरत नही है। आपको बस बिजनेस के बारे में समझ बूझ होनी चाहिए। काफी सारे लोगों की मीट खाना पसंद है जिसके लिए दुकानदारों के पास मुर्गियों का होना आवश्यक। इसके वह पोल्ट्री फार्म से संपर्क करते है।

यानी की अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो आपको मुनाफा कमाने के लिए महीने भर का इंतजार करने की जरूरत नही पड़ेगी। आप हफ्ता दस दिन में ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हो। इसलिए आपके पास खुद की जमीन जरूर होनी चाहिए जहां पर मुर्गियों का पालन आप कर सके। पोल्ट्री फार्म के साथ आप अंडे बेचने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हो यानी की एक बिजनेस से आपको दो फायदे होंगे।

गांव में चलने वाला बिजनेस – हेयर सैलून का बिजनेस

शहर हो या गांव बाल कटवाने और शेविंग आदि करवाने हर एक व्यक्ति नाई की दुकान में जाता ही है। देखा जाए तो हेयर सैलून का बिजनेस एक मुनाफा कमाने वाला बिजनेस है जिसको गांव में छोटे स्तर से शुरू करके हर महीने 15 हजार तक आसानी से कमाया जा सकता है। आजकल वैसे भी सामान्य हेयर कटिंग के 100 रुपए एक नाई लेता है। ऐसे में दिन के 3 से 4 ग्राहक भी आते है तो आप आराम से 400 रुपए प्रतिदिन कमा सकते हो।

Village Business Ideas – आटा चक्की का बिजनेस करें

गांव में अक्सर ज्यादातर लोग खेती किसानी करते है जिसके चलते उनके घरों में गेहूं या चावल होता है। ऐसे में गांव के लोग दुकानों से आटा न खरीदकर आटा चक्की पर जाते है गेहूं या चावल को पिसवाने के लिए। अतः आटा चक्की आप गांव में रहते हुए खोल सकते हो जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। इसको शुरू करने के लिए आपको आटा पीसने वाली मशीन तथा एक जगह की आवश्यकता होगी।

Village Business Ideas – ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

आज का समय फैशन का दौर है जहां पर महिलाओं को फैशन करना पसंद होता है फिर चाहे वे गांव में रहे या फिर शहर में। महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर सबसे जरूरी जगह है जहां पर उनको जाना पसंद होता है। एक महिला होने के तौर पर अगर आप गांव में रहते हुए ब्यूटी पार्लर का बिजनेस छोटे लेवल पर शुरू करते हो तो काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। इस बिजनेस को 30000–50000 रुपए की लागत के साथ शुरू किया जा सकता है बशर्ते आपको ब्यूटी पार्लर का काम आना चाहिए।

गांव में चलने वाला बिजनेस – मोबाइल रिचार्ज/रिपेयरिंग की दुकान का बिजनेस 

टेक्नोलॉजी के इस दौर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल गांव देहात से लेकर शहरों तक किया जाता है। किसी भी व्यक्ति का मोबाइल खराब होता है या मोबाइल से जुड़े कोई कार्य करवाने हो तो व्यक्ति मोबाइल की दुकान पर ही जाता है। इस तरह से एक बिजनेस के रूप में मोबाइल दुकान शुरू करना सही विकल्प हैं। अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग का कार्य आता है तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हो।


गांव देहात में चलने वाला – स्टेशनरी शॉप का बिजनेस 

गांव देहात में पहले शिक्षा को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था लेकिन अब समय बदल चुका है और आज के दौर में गांव में भी शिक्षा को बढ़ावा मिल रहा है। इसके चलते गांव में स्कूल कॉलेज खुल रहे है तथा पढ़ने वाले बच्चों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। ऐसे में इस अवसर का लाभ उठाते हुए आप एक स्टेशनरी शॉप खोलते हो तो आप हर महीने अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

गांव देहात में चलने वाला बिजनेस – सिलाई सेंटर का बिजनेस 

सिलाई सेंटर का बिजनेस उन महिलाओं के लिए बेहतरीन बिजनेस आइडिया है जिनको सिलाई कढ़ाई का कार्य आता है। यदि आप एक महिला हो तथा आपको सूट सलवार और ब्लाउज आदि सिलने का काम अच्छे से आता है तो क्यों न आप खुद का एक सिलाई सेंटर खोल ले। खास बात इस बिजनेस की यह है की इसे आप चाहे तो अपने घर से ही शुरू कर सकते हो। 15000–20000 रुपए इस बिजनेस के द्वारा बड़ी ही आसानी से कमाया जा सकता है।

बीज भंडार का बिजनेस

भारत के ज्यादातर गांव में खेती किसानी की जाती हैं। खेती करने के लिए अक्सर बीजों की आवश्यकता होती है ताकि फसल उगाया जा सके। इसके अलावा उर्वरक और खाद इत्यादि की जरूरत भी किसानों को पड़ती हैं। अक्सर किसानों को इन सभी चीजों को खरीदने के लिए दूर शहर तक जाना पड़ता है जिसके चलते उनको काफी परेशानी होती है। ऐसे में देखा जाए तो बीज भंडार का बिजनेस गांव में शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस से काफी अच्छा पैसा भी कमाया जा सकता है।

Village Business Ideas in Hindi – गोलगप्पे का बिजनेस

भारत में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे गोलगप्पे खाना पसंद नही होगा। गोलगापे का नाम जैसे ही कोई सुनता है तो उसमे मुंह में पानी आने लगता है। गांव में भी काफी ज्यादा गोलगप्पे खाना बड़ों से लेकर बच्चे सभी पसंद करते है। ऐसे में आप चाहे तो गोलपप्पे का स्टॉल गांव में रहते हुए शुरू कर सकते हो। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्वादिष्ट गोलगप्पे बनाने आना चाहिए। गोलगप्पे बनाने के बारे में अगर आपको जानकारी नहीं है तो आप यूट्यूब पर इसके बारे में सीख सकते हो।

Village Business Ideas in Hindi- रेडीमेड कपड़े का बिजनेस 

गांव में चलने वाला बिजनेस यदि आप शुरू करना चाहते हो तो रेडीमेड कपड़े का बिजनेस आप शुरू कर सकते हो। इंसान एक समय के लिए खाना खाना छोड़ सकता है लेकिन कपड़े पहनना नहीं छोड़ सकता है। वैसे भी आज का समय फैशन का दौर है जहां पर अलग-अलग प्रकार के कपड़े लोगों को पहनना पसंद है। ऐसे में अगर आपको कम लागत में शुरू होने वाले किसी बिजनेस की तलाश है तो रेडीमेड कपड़े का बिजनेस आप गांव में आसानी से शुरू कर सकते हो। 



रेडीमेड कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम ₹100000 तक का निवेश करना होगा। इसके अलावा आपको किराए पर दुकान खरीदनी होगी जहां पर आप अच्छी सजावट के साथ कपड़ों को बेच सकें। आपको एक बात का भी ध्यान रखना है कि गांव में ज्यादातर लोग अधिकतर महंगे कपड़े पहनना पसंद नहीं करते हैं जिसके चलते आपको ऐसे कपड़े अपने दुकान में रखने हैं जिनकी कीमत ज्यादा ना हो। रेडीमेड गारमेण्ट का बिजनेस शुरू करके आप ₹30000 से ₹40000 आसानी से कमा सकते हो।

साड़ियों की दुकान का बिजनेस 

गांव में ज्यादातर महिलाएं साड़ी पहनना पसंद करती हैं। यहां तक कि गांव में होने वाले फंक्शन में भी गिफ्ट के तौर पर महिलाएं अक्सर साड़ियां देना पसंद करती है। ऐसे में अगर गांव देहात में चलने वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आप साड़ियों का बिजनेस शुरू कर सकते हो। 

मेडिकल स्टोर का बिजनेस

अक्सर जब कोई व्यक्ति बीमार होता है तो वह डॉक्टर के पास जाता है या फिर दवाइयां लेने के लिए सीधा मेडिकल स्टोर पर जाता है। मेडिकल स्टोर एक ऐसा बिजनेस है जो पूरे साल चलता रहता है क्योंकि बीमारियां कभी खत्म नहीं होने वाली है। रोजाना कोई ना कोई व्यक्ति बीमार होता ही रहता है। गांव में भी मेडिकल स्टोर बिजनेस काफी अच्छा चलता है। 

यदि गांव में कोई हॉस्पिटल है और इसके आसपास यदि आप मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू कर पाने में कामयाब रहते हो तो फिर यह आपके लिए एक मुनाफे वाला बिजनेस आगे चलकर जरूर साबित होगा। मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आपको दवाइयों के बारे में संपूर्ण जानकारी जरूर हो ताकि आपकी दुकान से कोई भी व्यक्ति यदि कोई दवाई खरीदता है तो उसकी सेहत ठीक होने की बजाए खराब ना हो जाए।

Village Business Ideas – अनाज बेचने का बिजनेस 

भारत एक कृषि प्रधान देश है। ऐसे में अगर आप एक किसान हो तथा आप कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हो तो आप अनाज बेचने का धंधा शुरू कर सकते हो। अगर आपके पास अपना खेत है जिससे अच्छा खासा धान, गेहूं या चावल की फसल तैयार होती है तो आप मंडी में जाके अनाज बचकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो। अधिकतर किसान इसी धंधे से लाखों रुपए कमाते है।

गांव में चलने वाला बिजनेस – चाय की दुकान का बिजनेस 

चाय की दुकान खोलना भी आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक बिजनेस साबित हो सकता है क्योंकि लोगों को चाय पीना पसंद होता है। चाय के बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करके महीने का ₹15000 तक आसानी से कमाया जा सकता है। चाय की दुकान शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ₹10000 तक का निवेश करना होगा। यदि आपको अच्छी चाय बनाने आती है तो फिर आपके बिजनेस को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है।

ताजे फलों/सब्जियों का बिजनेस

जैसा कि आपको मालूम होगा कि गांव में खेती किसानी का कार्य अधिक होता हैं जिसके चलते हैं फसलों के साथ ताजे फल और सब्जियां भी किसान अपने खेतों में उगाते हैं। देखा जाए तो गांव में निवास करते हुए ताजे फल सब्जियों का बिजनेस करना काफी फायदेमंद है क्योंकि लोगों को ताजा फल सब्जियों खाना पसंद होता है। अगर आप खुद ताजे फल सब्जियां उगाते हो तो आप ताजे फल सब्जियां सब्जी मंडी में बेचकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

ऑटो रिक्शा चलाने का बिजनेस

भारत के काफी सारे गांव में अभी भी यातायात की सुविधा इतनी अच्छी नहीं है ताकि लोग आसानी से सफर कर सकें। भारत के कई सारे गांव में देखा जाता है कि लोगों को पैदल ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ता है। इसके चलते उनको काफी ज्यादा असुविधाओं का भी सामना करना पड़ता है। अतः इस स्थिति का फायदा उठाने के लिए आप जनसेवा के उद्देश्य से ऑटो रिक्शा चलाने का बिज़नस गांव में शुरू कर सकते हो।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस 

  • हार्डवेयर शॉप का बिजनेस 
  • मिनी सिनेमा हॉल का बिजनेस
  • पंचर की दुकान का बिजनेस 
  • आधार केंद्र का बिजनेस 
  • हार्डवेयर का बिजनेस
  • गांव में दूध बेचने का बिजनेस
  • गांव में शुरू करें ईट बनाने का बिजनेस
  • गांव में फसलों का क्रय -विक्रय
  • गांव में बिल्डिंग मटेरियल शॉप खोले
  • गांव में पेट्रोल पंप खोल सकते है
  • गांव में कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस
  • गांव में बढ़ई का बिजनेस
  • गांव में इ मित्र शॉप खोले
  • ट्रैक्टर किराए पर देने का बिजनेस करें
  • गांव में गुड़ बनाने का बिजनेस
  • गांव में साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करें
  • गांव में राशन की डीलरशिप का बिजनेस 
  • गांव में केले की खेती का बिजनेस
  • गांव में बांस की खेती का बिजनेस
  • मकान बनाने का बिजनेस
  • गांव में जिम खोल सकते है
  • गांव में फोटोकॉपी की दुकान खोले
  • गांव में कॉस्मेटिक की दुकान खोलना
  • गांव में ऑनलाइन बिजनेस करें
  • गांव में इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग की दुकान खोले
  • गांव में कॉमन सर्विस सेंटर खोले
  • गांव में चाट की दुकान खोले
  • गांव में होटल या फिर ढाबा खोले
  • गांव में मशरूम की खेती शुरू करें
  • गांव में पापड़ बनाने का बिजनेस
  • गांव में केक बनाने का बिजनेस करें
  • गांव में अगरबत्ती बनाने का बिजनेस करें
  • गांव में अल्लू चिप्स बनाने का बिजनेस करें
  • गांव में फोटोग्राफी का बिजनेस कीजिए
  • गांव में कोल्ड स्टोरेज खोले
  • मेहंदी बनाने का बिजनेस शुरू करें
  • ज्वेलरी बनाने का बिजनेस
  • गांव में गेम सेंटर खोले
  • कार ड्राइविंग स्कूल खोले
  • रोटी बनाने का बिज़नेस
  • गांव में मिठाई की दुकान का बिजनेस 
  • गांव में महिलाओ के लिए जिम खोले
  • सेकंड हैंड कार और बाइक बेचने का बिजनेस 
  • जूट के बैग बनाने का व्यवसाय
  • पैकिंग का बिजनेस करें
  • मास्क बनाने का व्यवसाय
  • पीपीई किट बनाने का व्यवसाय
  • ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस
  • डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय
  • पेपर बैग बनाने का व्यवसाय 
  • दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय
  • आइसक्रीम बनाने का बिजनेस
  • झाड़ू बनाने बनाने का बिजनेस
  • पैसे ट्रांसफर का बिजनेस
  • चॉकलेट बनाने का बिजनेस
  • मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
  • गांव में चूड़ियों की दुकान का बिजनेस 
  • मेंहदी लगाने का काम कर सकते है
  • खिलौनों की दुकान खोल सकते है
  • घर किराये पर देने का व्यवसाय
  • राखी बनाने का बिजनेस
  • नूडल्स बनाने का बिजनेस
  • गांव में फेरीवाला बिजनेस कर सकते है
  • टायर पंचर रिपेयर की दुकान
  • पूजा सामग्री की दुकान
  • लोहे के दरवाजे बनाने का बिजनेस
  • माचिस बनाने का बिजनेस
  • फोटोकॉपी शॉप का बिजनेस 
  • गांव में शुरू करें मसाले बनाने का बिजनेस 
  • गांव में करें कॉस्मेटिक की दुकान
  • बकरी पालन का बिजनेस शुरू करें गांव में
  • गांव में शुरू करें पशु चारा की दुकान बिजनेस 
  • गांव देहात में चलने वाला बिजनेस नाश्ते की दुकान का बिजनेस
  • ब्लॉगिंग बिजनेस शुरू करें
  • यूट्यूब बिजनेस शुरू करें
  • एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस करें
  • कंटेंट राइटिंग का बिज़नेस शुरू करें

गांव में कौन सा बिजनेस करें – FAQs

  • Q.1 Village में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

    Ans :– Village में सबसे ज्यादा चलने वाले कुछ मुख्य बिजनेस इस प्रकार से है – 1) किराना दुकान का बिजनेस 2) टेंट हाउस का बिजनेस 3) दूध दही का बिजनेस 4) ताजे सब्जी की दुकान का बिजनेस आदि।

  • Q.2 क्या गांव में बिजनस शुरू करना ठीक रहेगा?

    Ans :– जी बिलकुल, गांव में भारत की लगभग 67% जनसंख्या निवास करती है यानी की गांव में यदि आप कोई अच्छा सा बिजनेस शुरू करते हो तो आप अच्छा खासा पैसा हर महीने कमा सकते हो।

  • Q.3 गांव में कौन सा धंधा करना चाहिए?

    Ans :– गांव में आप निम्न बिजनेस को शुरू कर सकते हो – 1) किराना दुकान का बिजनेस 2) टेंट हाउस का बिजनेस 3) दूध दही का बिजनेस 4) ताजे सब्जी की दुकान का बिजनेस आदि।

  • Q.4 सबसे ज्यादा कमाई कौन से धंधे में है?

    Ans :– सबसे ज्यादा कमाई करने वालों धंधों में रेडीमेड गारमेण्ट का बिजनेस, रेस्टोरेंट का बिजनेस, रीयल एस्टेट का बिजनेस, वेडिंग प्लानर का बिजनेस आदि शामिल है।

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है – सारांश

यदि आप भी गांव में रहते हुए खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते होंगे तो आज के इस लेख ने आपकी काफी सहायता जरूर की होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि हमने इस लेख के जरिए आपको आपको कुछ Village Business Ideas in Hindi के बारे में जानकारी दी है जिनको पढ़कर आपको अच्छा खासा आइडिया मिल गया होगा की गांव में कौन सा बिजनेस करें जिससे आप अच्छा पैसा कमा सको। उम्मीद है यह लेख पसन्द जरूर आया होगा। यदि लेख पसंद आए तो इसे जरूर करिएगा।

Sharing Is Caring:

MoneyMaker पर Share Market से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं। साथ ही रोजाना शेयर बाजार में आने वाले उतार चढ़ाव के बारे में भी Update दी जाती है। अतः रोजाना Update पाने के MoneyMaker के Telegram का हिस्सा बनें।

1 thought on “99+ गांव में चलने वाला बिजनेस | Village Business Ideas in Hindi”

Leave a Comment