[13 Tips 2023] Business Kaise kare सम्पूर्ण जानकारी

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें,  Business Kaise Kare, Business Kaise Kare in Hindi, बिजनेस कैसे करें, Business Kaise Karen, Business Start Kaise Karen, बिजनेस शुरू करने का तरीका, बिजनेस शुरू कैसे किया जाता है 

Business Kaise Kare in Hindi : क्या आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हो लेकिन आपको समझ नही आ रहा है कि आखिर Business Kaise Kare? यह सिर्फ आपकी दिक्कत नही है बल्कि बहुत सारे लोगों की यह परेशानी है की उनको कोई बिजनेस शुरू तो करना है लेकिन बिजनेस कैसे करें इस बारे में उनको जानकारी ही नहीं होती है। लेकिन आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नही है क्योंकि आपकी इस परेशानी का हल हम आप इस लेख के माध्यम से लेकर आए है।

इस लेख में आज हम आपको विस्तार से जानकारी देने जा रहे है की बिजनेस शुरू करने का तरीका आखिर क्या है? आप अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? यदि आपके मन में भी यही सवाल उत्पन्न हो रहे है तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए जिससे की आप भी बड़ी ही आसानी से अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सको। आपको हमने इस लेख में कई सारे Business शुरू करने के Steps बताए है जिनको आपको फॉलो करना है।

सभी Business Steps को हमने एक एक करके विस्तार से समझाया है जिससे की आपको अपना खुद का बिजनेस शुरू करने में कोई भी परेशानी न आए। यदि आप एक मुनाफा कमाने वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आपको अच्छे से पता होना चाहिए की Business Kaise Karen? यदि आपको पता ही नही होगा की बिजनेस कैसे शुरू किया जाता है तो आप कभी भी एक Profitable Business शुरू नही कर पाओगे। चलिए फिर जानते है की बिजनेस शुरू कैसे करें?

Business Kaise Kare?

वर्तमान समय में काफी सारे लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। हालांकि की नौकरी करने वाले भी काफी सारे है लेकिन इस बीच कुछ लोग ऐसे है जो दूसरों के लिए नौकरी न करके अपना खुद का बिजनेस खड़ा करना चाहते है। लेकिन उनके मन को एक बात परेशान करती है की आखिरकार Business Kaise Kare? ऐसे में अगर आप इस ब्लॉग पर आए तो आपको जरा भी उदास होने की जरूरत नही है क्योंकि आपको यहां बताए हुए Business Starting Tips आपको अपनाना होगा।

एक व्यवसाय शुरू करने के लिए कई सारे महत्वपूर्ण चरणों को पूरा करना होता है जिसके बाद ही एक फायदेमंद बिजनेस शुरू होता है। इसलिए जरूरी है की आप हमारे द्वारा बताए गए Steps को सही तरीके से Follow कीजिएगा ताकि आप भी अपना बिजनेस शुरू कर पाओ। आइए फिर जानते है की Business Kaise Kare in Hindi में विस्तार के साथ। सारी चीजों को आसानी से समझने के लिए इस लेख में आखिर तक बने रहिएगा।

खुद का बिजनेस करने के लिए क्या करें | Steps to Start a Business in Hindi 

Business Kaise Kare

1. Business का चयन करें 

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको यह तय करना होता है की आखिर आप कौन बिजनेस शुरू करना चाहते हो? जब तक आप यह फैसला नही करोगे की आखिर कौन सा बिजनेस करें तो आगे के बारे में आप नही सोच सकोगे। यदि आपके दिमाग मे बिजनेस आइडिया नही आ रहा है दो तरीकों से यह तय कर सकते हो की किस बिजनेस को शुरू करना चाहिए।



  • पहला तरीका ही की आप अपनी रुचि और ज्ञान के आधार पर बिजनेस का चयन करें। यानी की आपको यह देखना है की आपको किस बिजनेस के बारे में जानकारी है, समझ बूझ है। यदि आपको किसी विशेष व्यवसाय के बारे में जानकारी है तो उसे शुरू कर सकते हो।
  • दूसरा तरीका है की आप मार्केट रिसर्च करें की वर्तमान समय में कौन से बिजनेस की मांग अधिक है? यदि आप इस तरीके को अपनाओगे तो आपको यह पता चल जाएगा कि किस बिजनेस की मांग अधिक है तथा किस बिजनेस में मुनाफा अधिक है। मार्केट की डिमांड के अनुसार चलने पर आपका बिजनेस जल्दी आगे बढ़ेगा।

इस तरह से आप बिजनेस का चयन कर सकते हो जिसे आप शुरू करना चाहते हो।

2. Business Plan तैयार करें

बिजनेस चाहे जैसा भी हो उसे शुरू करने के लिए और एक बड़े मुकाम पर ले जाने के लिए आपके पास बिजनेस प्लान जरूर होना चाहिए। बिजनेस प्लान की मदद से आपको बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। सामान्य रूप से कहा जाए तो बिजनेस प्लान यह तय करता है की आप आगे चलकर अपने बिजनेस के लिए क्या करोगे? आगे चलकर बिजनेस का क्या परिमाण होगा? एक बिजनेस प्लान में निम्न सवाल शामिल होने चाहिए।

  • क्या करना है?
  • कब करना है?
  • कैसे करना है?
  • क्यों करना है? 
  • करने का उद्देश्य क्या रहेगा?
  • कब अधिक फायदे और अधिक नुकसान की संभावना उत्पन्न हो सकती है।

अतः इसलिए यह जरूरी है की आप जिस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो उस बिजनेस का बिजनेस प्लान जरूर आपके पास होना चाहिए। जिस तरह से घर बनाने के लिए एक नक्शा तैयार किया जाता है थी उसी प्रकार से एक बिजनेस शुरू करने के लिए बिजनेस योजना तैयार की जाती है।

3. Budget तैयार करें

बिजनेस शुरू करने का अगला कदम है की आपको अब अपने बिजनेस को आकार देने के लिए लागत निश्चित करनी होगी। यानी की आपको यह देखना है की आपके द्वारा चुने हुए व्यवसाय को शुरू करने के लिए कितना पैसा लगने वाला है तथा आपके पास कितना धन मौजूद है निवेश करने के लिए।

इसके साथ यदि आपका व्यवसाय बड़े स्तर से शुरू होने वाला है तो आप निवेशक भी ढूंढ सकते हो जो आपके व्यवसाय में वित्तीय रूप से सहायता प्रदान कर सके। इसके अलावा आप चाहे तो साझेदारी में व्यवसाय कर सकते हो जिससे की आप और आपका सांझेदार बिजनेस मे निवेश करेंगे जिससे की केवल आपके ऊपर ही वित्तीय बोझ नहीं बढ़ेगा।

4. Business का अच्छा सा नाम रखें

आप सभी ने कभी न कभी अपने जीवन में यह कहावत तो जरूर सुना होगा की 

“आपकी नाम ही आपकी पहचान है”

इसका अर्थ है समाज में लोग आपको आपके नाम से जानते पहचानते है। इसी प्रकार आपके बिजनेस का भी एक अच्छा सा नाम जरूर होना चाहिए। बिजनेस का नाम होगा तभी जाके आपके बिजनेस को लोग पहचानेंगे। इसलिए जरूरी है की आप भी अपने बिजनेस का कोई अच्छा सा नाम करे। 

बिजनेस का नाम रखने से पहले निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें

  • नाम ऐसा होना चाहिए जिसके उच्चारण करने में कोई कठिनाई न आए।
  • नाम ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए बल्कि सरल तथा छोटा होना चाहिए।
  • आपके बिजनेस का नाम किसी दूसरे बिजनेस के नाम से मिलता जुलता नही होना चाहिए, अलग होना चाहिए।
  • जो नाम आप रखोगे उसमे किंग, क्वीन, रॉयल, इंपीरियल, इंडिया आदि जैसे शब्दों का प्रयोग नही होना चाहिए।
  • आपके बिजनेस का नाम आपके व्यवसाय के प्रोडक्ट और सर्विस से संबंधित होना चाहिए।
  • नाम ऐसा होना चाहिए जो रजिस्ट्रेशन के लिए उपलब्ध हो।

अतः इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ही अपने बिजनेस का नामकरण करें।

5. Location का चयन करें

Business Kaise Kare in Hindi के अनुसार आपका अगला कदम होना चाहिए बिजनेस लोकेशन का चयन करना क्योंकि किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए और उसकी तरक्की के लिए यह बेहद जरूरी होता है कि कोई बिजनेस किसी ऐसे स्थान पर शुरू किया जाए जहां से ग्राहक आपकी दुकान या व्यवसाय तक आसानी से पहुंच सके। इसलिए यह आवश्यक बन जाता है कि आप सोच समझकर बिजनेस लोकेशन का चुनाव करें। 

यदि आप चाहते हैं कि अधिक से अधिक ग्रह आपके दुकान पर आए तो फिर इसके लिए आपको चाहिए आप अपना विश्वास मुख्य बाजार के आसपास मुख्य मजार के केंद्र में ही शुरू करें क्योंकि यह ऐसी जगह है जहां पर ग्राहकों की अधिक से अधिक चहल-पहल होती है। यहां से ग्राहक बड़ी ही आसानी से आपके दुकान की तरफ आकर्षित होंगे। अगर आप चाहते हो कि आपके बिजनेस में आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं और वस्तुओं की अधिक से अधिक बिक्री हो तो इसके लिए सही स्थान पर बिजनेस शुरू करें।

इसके अलावा आप अपने बिजनेस लोकेशन को गूगल मैप पर भी सबमिट करें ताकि अगर कोई व्यक्ति आपके बस में से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह आसानी से गूगल मैप पर ढूंढ कर आपकी दुकान की तरफ आ सके। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने बिजनेस को किसी ऐसे स्थान पर शुरू ना करें जहां पर बहुत ही कम लोग आते जाते हो या फिर जो स्थान ग्राहकों की पहुंच से दूर हो। 

6. नए Product और Service को लाना

बिजनेस शुरू करने के और उसे आगे बढ़ाने के लिए आपको मार्केट के अनुसार चलाना पड़ता है। बिजनेस चाहे जैसा भी हो, अगर वह ग्राहकों की मांग को पूरा नहीं करता है तो वह आगे नही बढ़ पाएगा। इसलिए जरूरी है की आप मार्केट की रिसर्च करे और नए नए प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जानकारी हासिल करे की क्या वह ग्राहकों के बीच लाने योग्य है या नही है?

7. Business Team तैयार करें

जब भी कोई बिजनेस शुरू किया जाता है तो यह आवश्यक बन जाता है की आपके पास खुद की एक टीम जरूर हो जिसके साथ आप बिजनेस से जुड़ी रणनीतियां तैयार कर सको। यदि आपका बिजनेस अभी छोटे स्तर पर है तो फिलहाल आपको टीम की आवश्यकता नही होगी। लेकिन समय के साथ जैसे जैसे आपके बिजनेस का स्तर ऊंचा होता जायेगा तो आपको टीम की जरूरत होगी।

टीम होना इसलिए आवश्यक है क्योंकि बिजनेस जैसे जैसे बड़ा होता है तो जिम्मेदारियां भी बढ़ती जाती है जिसके चलते काम का दवाब भी बढ़ने लगता है, ऐसे में टीम होने पर आप काम और जिम्मेदारियों को एक दूसरे के साथ बांट सकते हो जिससे की आपके अकेले के ऊपर दबाव नहीं बनेगा। टीम होने पर व्यवसाय को काफी अच्छे तरीके से आगे बढ़ाया जा सकता है। इसलिए सही टीम का निर्धारण करें।

8. Meeting भी करें

समय समय पर आपको बिजनेस मीटिंग का आयोजन जरूर करना होगा जहां पर आप बिजनेस संबंधित मुद्दों पर चर्चा कर सको। बिजनेस मीटिंग में आप आपके बिजनेस में अभी तक रहे प्रदर्शन का आंकलन कर सकते है। आने वाले भविष्य में किस तरह से कार्य करना है इस बारे में आप जानकारी हासिल कर सकते हो। इसलिए मार्केट में कौन सा ट्रेंड चल है तथा किस प्रोडक्ट और सर्विस की मांग बढ़ रही है इस बारे में विचार कर सकते हो।

9. बिजनेस की Marketing करें

जैसे ही आपका बिजनेस शुरू हो जाता है तो शुरू में आपके बिजनेस तथा उससे जुड़ी सेवाओं के बारे में अधिक लोगों की जानकारी नही होती है। इसलिए अपने बिजनेस की मार्केटिंग करें ताकि लोगों को आपके बिजनेस के बारे में जानकारी मिल सके। बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आपके पास दो मुख्य तरीके है।

  • ऑफलाइन तरीका
  • ऑनलाइन तरीका

ऑफलाइन तरीके के अंतर्गत आप विज्ञापन कंपनियों से संपर्क कर सकते हो जिनकी मदद से आप अपने बिजनेस संबंधित विज्ञापन को लोगों तक पहुंचा सकते हो। इसके साथ न्यूज पेपर के माध्यम से भी बिजनेस की मार्केटिंग करना संभव है।

वही ऑनलाइन तरीके के अंतर्गत आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से आप बिजनेस को प्रोमोट कर सकते हो। आज के समय में बिजनेस ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हो जहां पर आप बिजनेस से जुड़े ग्रुप और पेज बनाकर अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हो।

10. Business को Online लेकर जाए

आज की आधुनिक दुनिया में धीरे धीरे सभी बिजनेस ऑनलाइन जा रहे है जिसके चलते बिजनेस को अधिक से अधिक लोगों के संपर्क में लाया जा सके। अतः Business Kaise Kare जानकारी के तहत हमारे अनुसार आपको भी धीरे धरे समय के साथ अपने Business को Online लेकर जाना चाहिए। अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जाने के लिए निम्नलिखित चीजों के बारे में जाने।

  • बिजनेस से संबंधित ब्लॉग या वेबसाइट बनाए।
  • फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पेज और ग्रुप बनाए।
  • Google My Business पर अपने बिजनेस को रजिस्टर करें।
  • Google Ads के दारा अपने बिजनेस की मार्केटिंग करें।

11. Business की Registration करें

बिजनेस को कानूनी रूप प्रदान करना बेहद ही आवश्यक है क्योंकि ऐसा न हो की आपने बिजनेस तो शुरू कर लिया है लेकिन बाद में आपको कानूनी प्रक्रियाओं का सामना करना पड़े जिससे आपके बिजनेस में रुकावट आए। इसलिए जरूरी है की आप बिजनेस का पंजीकरण अवश्य करवाए तथा लाइसेंस भी प्राप्त कर करें। इसके साथ जीएसटी नंबर भी लें।

12. Business के बारे में सीखते हुए आगे बढ़ें

Business Kaise Karen के संबंध में हमने आपको बहुत सारी जानकारियां प्रदान कर दी है जिनको अपनाकर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हो। लेकिन आपको यही नहीं रुकना है। यदि आप चाहते हो की आपका बिजनेस आगे बढ़ता है रहे और आप मुनाफा कमाते रहो तो आपको चाहिए की आप लगातार Business के बारे में सीखते रहिए। बिना सीखे आप बिजनेस में कभी कामयाब नही हो पाओगे। एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हों तो आपको सिखने से पीछे नहीं हटना है।

13. Business की कमियों को दूर करें

कोई भी बिजनेस ऐसे ही बड़ा नही बनता है बल्कि उसे बड़ा बनना पड़ता है। बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है की आप एक बिजनेसमैन होने के साथ समय समय पर बिजनेस की कमियों को दूर करें। यदि आप ऐसा करते हो तो आपको और आपके बिजनेस को आगे बढ़ने से कोई भी नही रोक सकता है। बिजनेस की कमियों को जानने के लिए आपको अपने बिजनेस को एनालाइज करना होगा। इसके साथ आप ग्राहकों से भी फीडबैक ले सकते हो।

इस तरफ से आप सभी टिप्स को फॉलो करके आसानी से एक लाभदायक बिजनेस शुरू कर सकते हो।

Business Kaise Karen – FAQs

Q.1 खुद का बिजनेस करने के लिए क्या करें?

Ans :– खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए 1) बिजनेस का चुनाव करें 2) बिजनेस योजना बनाए 3) लागत निश्चित करें 4) स्थान का चुनाव करें 5) मार्केट रिसर्च करें 6) बिजनेस का नाम रखें 7) बिजनेस का पंजीकरण करवाए 8) बिजनेस की मार्केटिंग करें 9) टीम तैयार करें 10) मीटिंग फिक्स करें 11) निवेशक ढूढें 12) बिजनेस के बारे में सीखते रहिए

Q.2 सबसे ज्यादा प्रॉफिट वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans :– छोटे स्तर पर किराना स्टोर का बिजनेस सबसे अधिक प्रॉफिट कमाने वाला बिजनेस है।

Q.3 ₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Ans :– मात्र एक 1000 रुपए में आप Blogger.com की मदद से ब्लॉगिंग बिजनेस शुरू कर सकते हो।

Q.4 मुझे कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

Ans :– आपको कौन का बिजनेस शुरू करना चाहिए इसका जवाब हैं कि आप या तो अपनी रुचि तथा जानकारी के आधार पर कोई बिजनेस शुरू कर सकते हो। जबकि दूसरा तरीका है की आप मार्केट में रिसर्च कर सकते हो की किस बिजनेस की मांग सबसे अधिक है। अतः इन दोनों आधार पर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हो।

Q.5 सबसे आसान बिजनेस कौन सा है?

Ans :– सबसे आसान बिजनेस की सूची में कंटेंट राइटिंग का बिज़नेस शामिल है जिसे घर बैठे आसानी से बिना एक रुपए निवेश किए बिना शुरू किया जा सकता है।

Business Kaise Kare in Hindi – सारांश

इस लेख में आपको विस्तार से जानकारी दी गई है की बिजनेस कैसे करें बिना किसी परेशानी के। हमने Business Kaise Kare के संदर्भ में कई सारे Points को आपके साथ शेयर किया है जिससे आपको अपना बिजनेस शुरू करने में आसनी हो। उम्मीद करते है की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि यह लेख आपको लाभदायक लगे तो इसे शेयर जरूर कीजिएगा। इसके साथ हमारे Whatsapp Group को भी Join करें।

Sharing Is Caring:

MoneyMaker पर Share Market से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं। साथ ही रोजाना शेयर बाजार में आने वाले उतार चढ़ाव के बारे में भी Update दी जाती है। अतः रोजाना Update पाने के MoneyMaker के Telegram का हिस्सा बनें।

1 thought on “[13 Tips 2023] Business Kaise kare सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment