शेयर बाजार के फायदे और नुकसान | Share Market Ke Fayde Aur Nuksan

शेयर बाजार के फायदे और नुकसान क्या है? स्टॉक बाजार के फायदे और नुकसान क्या है? शेयर के फायदे क्या है? शेयर बाजार के नुकसान क्या है? शेयर मार्केट के फायदे और नुकसान क्या है? What are the Advantages & Disadvantages of Share Market? Share Market Ke Fayde Aur Nuksan Kya Hai?

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले क्या आप भी शेयर मार्केट के फायदे और नुकसान में बारे में जानना चाहते हो। यदि आप भी शेयर मार्केट के द्वारा निवेश करना चाहते हो परंतु आपको इस विषय में कोई भी जानकारी नही है की Share Market Ke Fayde Aur Nuksan क्या है तो आप बिलकुल सही ब्लॉग पोस्ट को पढ़ रहे हो क्योंकि इस लेख में आज हम आप सभी को इसी विषय के बारे में जानकारी देने जा रहे है। यह लेख आपको निम्न चीजें जानने में मदद करेगा।

  • शेयर मार्केट क्या है?
  • शेयर मार्केट के फायदे क्या क्या है?
  • शेयर मार्केट के नुकसान क्या क्या है?
  • शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

शेयर बाजार के फायदे और नुकसान के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि शेयर मार्केट में आप अपने पैसे को इसलिए निवेश करते हो ताकि आपका भविष्य वित्तीय रूप से सुरक्षित बन सके। अतः आप कभी भी नही चाहोगे की जहां आप अपना पैसा लगा रहे हो उसके लाभ और हानि क्या है? आपको अपना पैसा लगाने पर कौन से लाभ और हानि हो सकते है यह पता होगा तभी जाकर आप शेयर मार्केट में निवेश करने के बारे में सही फैसला ले सकोगे।

WhatsApp Group👉यहां क्लिक करें💰

इस सम्पूर्ण लेख में आपको Share Market Ke Fayde Aur Nuksan को विस्तार से समझाया जायेगा। सबसे पहले हम शेयर बाजार के फायदे के बारे में आपको बताएंगे। उसके बाद शेयर बाजार के नुकसान के बारे में आपको बताया जायेगा। आइए चलिए शेयर मार्केट से होने वाले फायदे और नुकसान के विषय में जानकारी हासिल करते हैं।

शेयर बाजार के फायदे और नुकसान | Advantages and Disadvantages of Share Market in Hindi

Share Market Ke Fayde Aur Nuksan

शेयर बाजार के फायदे और नुकसान के विषय में यहां नीचे आपको विस्तार से समझाया गया है। हमने बारी बारी से दोनों ही चीजों को सरल शब्दों में बताया है। पहले आपको शेयर बाजार के लाभ के बारे में जानकारी दी गई है तत्पश्चात शेयर बाजार के हानि का वर्णन किया गया है।

A) शेयर बाजार के फायदे 

Advantages of Share Market in Hindi के विषय आइए सबसे पहले बात करते है।

  • शुरुआत Investment की
  • Company में हिस्सेदारी
  • Side Income का बेहतर विकल्प 
  • Long Term Return का लाभ
  • कम समय में Trading से लाभ
  • Dividend और Bonus का फायदा
  • Vote डालने का अधिकार
  • High Liquidity का लाभ
  • Investment राशि की सीमा नहीं
  • Saving का बेहतर जरिया

इन सभी फायदों के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है।

1. शुरुआत Investment की

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहां पर कोई भी व्यक्ति अपने पैसे को लंबे समय के लिए निवेश कर सकता है तथा अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकता है। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से हो जो अपने पैसे को किसी सुरक्षित जगह पर लंबे समय के लिए निवेश करना चाहता है तथा बदले में काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहता है तो आप शेयर मार्केट की जानकारी हासिल करके शेयर मार्केट में Investment की शुरुआत बड़ी ही आसानी से कर सकते हो।

वैसे देखा जाए तो हाल फिलहाल में ही भारतीय लोग भी शेयर मार्केट में निवेश करने में दिलचस्पी दिखा रहे है। ऐसे अगर आप भी अपने पैसे को निवेश करके उससे पैसे कमाना चाहते हो तो शेयर मार्केट आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। बशर्ते आपको शेयर मार्केट का सम्पूर्ण ज्ञान अवश्य होना चाहिए।

2. Company में हिस्सेदारी

शेयर बाजार के माध्यम से जब भी कोई व्यक्ति किसी भी कंपनी का शेयर खरीदता है तो शेयर के खरीदने के साथ ही वह व्यक्ति उस कंपनी में एक सदस्य के रूप में हिस्सेदारी प्राप्त कर लेता है। उसे कंपनी में एक साझेदार के रूप में स्थान दिया जाता है। इसके साथ ही उस व्यक्ति को एक साझेदार यानी की सदस्य होने के नाते कई सारे अधिकार भी दिए जाते है। कोई भी व्यक्ति जितने प्रतिशत शेयर खरीदता है किसी कंपनी के तो वह उतने प्रतिशत शेयर के हिसाब से उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाता है।

3. Side Income का बेहतर विकल्प 

शेयर मार्केट नौकरी या बिजनेस के साथ साइड इनकम प्राप्त करने का एक बेहतर जरिया है। यदि आप कोई नौकरी या व्यवसाय करते हो तथा अपने पैसे को कही निवेश करके Side Income का एक स्त्रोत बनाना चाहते हो तो शेयर बाजार आपको यह सुविधा देता है। यहां पर आप अपने पैसे को निवेश करके आय का एक अन्य स्त्रोत बना सकते हो।

4. Long Term Return का लाभ

यदि आपने किसी कंपनी में सही तरीके से Market Research और Analysis के साथ अपना पैसा लंबी अवधि के लिए इन्वेस्ट किया है तो आपको Long Term Return का लाभ अवश्य होगा। देखा जाए तो यदि आप शेयर मार्केट में अपने पैसे को लंबे समय जैसे की 5 साल, 10 या 20 साल आदि के लिए निवेश करते हो और निवेश की राशि को समय के साथ बढ़ाते रहते हो तो आपको अच्छा रिटर्न आगे चलकर मिलेगा।

5. कम समय में Trading से लाभ

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से कोई भी निवेशक रोजाना शेयर मार्केट से पैसा कमा सकता है। परंतु ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए शेयर मार्केट के साथ टेक्निकल एनालिसिस का ज्ञान होना अति आवश्यक है। अगर आप भी शेयर मार्केट से रोजाना अर्निंग करना चाहते हो तो इसके लिए आपको Trading सीखनी पड़ेगी। कई सारे व्यक्ति ट्रेडिंग करके रोजाना हजारों लाखों रुपए कमाते हैं साथ ही कई सारे लोग लाखो हजारों रुपए गंवा भी देते हैं।

6. Dividend और Bonus का फायदा

अगर किसी ऐसी कंपनी के शेयर आपने खरीदे हुए है जो काफी समय से लाभ अर्जित कर रही है तो आपको लाभांश का फायदा भी मिल सकता है। जब कंपनी को अधिक प्रॉफिट होता है तो वह उस प्रॉफिट का कुछ हिस्सा अपने शेयर धारकों को दे देती है। अतः ऐसे कंपनी में आपने निवेश किया होगा तो आपको अवश्य Dividend का फायदा मिलेगा।

Bonus शेयर का लाभ भी बहुत सी कंपनियां अपने शेयर धारकों को देती है। बोनस शेयर मिलने पर शेयर धारकों के पास शेयर की संख्या बढ़ जाती है। खास बात यह है की कंपनी इसके लिए कोई पैसा नहीं लेती है। अतः आप भी ऐसी कंपनी निवेश करें जहां से आप भी इस तरह के लाभ अर्जित कर पाओ।

7. Vote डालने का अधिकार

शेयर खरीदने के बाद एक व्यक्ति किसी कंपनी का सदस्य बन जाता है तो उसे वोटिंग का अधिकार प्राप्त हो जाता है। इसका अर्थ है की उस व्यक्ति को कंपनी के हित में लिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के निर्णयों में अपना वोट देने का अधिकार होता है। वोटिंग का अर्थ सहमति देने से है।

8. High Liquidity का लाभ

इसका अर्थ है की शेयर मार्केट आपको ऐसी सुविधा प्रदान करता है जिससे की आप शेयर मार्केट में कभी भी शेयर खरीद सकते हो तथा जब चाहे उसे बेच सकते हो। इस लाभ के अंतर्गत निवेशक को जब भी पैसों की आवश्यकता होगी तो वह अपनी इच्छा के अनुसार शेयरों को बेचकर पैसे प्राप्त कर सकता है।

अन्य निवेश विकल्प जैसे की म्यूचुअल फंड के अंतर्गत कई सारे प्रकार आते है जिनमे Lock in Period होता है जिसके तहत तय सीमा से पहले पैसे नही निकाले जा सकते हैं। परंतु शेयर मार्केट मे ऐसा कोई भी चक्कर नही है। जब चाहे शेयर खरीदें और उसे बेचे।

9. Investment राशि की सीमा नहीं

काफी सारे लोगों के मन में यह सवाल आता है कि शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होती हैं? अतः हम आपको बताना चाहेंगे कि शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने की कोई भी सीमा नहीं है आप जितना चाहे उतना पैसा शेयर मार्केट में अपनी तरफ से लगा सकते हो।

10. Saving का बेहतर जरिया

अपने भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित बनाने के लिए पैसे की बचत करना आज के समय में बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गया है। शेयर मार्केट आपको एक ऐसी सुविधा प्रदान करता है जिसके द्वारा आप अपने पैसे को लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं जिससे आप भविष्य में जाकर अच्छा रिटर्न प्राप्त करके अपने पैसे की बचत कर सकते हो।

यह थे कुछ मुख्य लाभ शेयर बाजार के जिनके बारे में हमने आपको विस्तृत रूप से जानकारी दी है। आगे आपको शेयर बाजार के नुकसानों से अवगत कराया गया है।

B) शेयर बाजार के नुकसान

हमने अब नीचे Disadvantages of Share Market in Hindi को उजागर किया है।

  • Share की कीमतों में अस्थिरता
  • High Risk का जोखिम
  • Brokerage Fees के रूप में व्यय
  • निश्चित Return की संभावना नही
  • Lack of Knowledge की प्रवृति

शेयर बाजार के समस्त नुकसानों को नीचे सम्पूर्ण रुप से आपको समझाने का प्रयास किया गया है।

1. Share की कीमतों में अस्थिरता

शेयर मार्केट में शेयर की कीमतों में दिन प्रतिदिन अस्थिरता देखने को मिलती है यानी की शेयर की कीमत घटती बढ़ती रहती है। शेयर मार्केट प्रायः कई सारे कारकों से प्रभावित होता है जिसकी वजह से कीमतों में उतार चढाव देखने को अक्सर मिलता है। 

माना कीजिए किसी XYZ कंपनी के शेयर की कीमत सोमवार को 100 रुपए है तो वही मंगलवार को बढ़कर 120 रुपए हो गई। जबकि बुधवार को कीमत घटकर 80 रुपए हो गई। अतः जो भी निवेशक ट्रेडिंग करते है उनको अक्सर शेयर की कीमतों में आने वाले अस्थिरता से काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता।

2. High Risk का जोखिम

शेयर बाजार एक ऐसा स्थान है जहां पर रोजाना High Risk की संभावना बनी रहती है। रोजाना शेयर की कीमतों में बदलाव होते रहते है। High Risk का जोखिम उन लोगों के लिए और ज्यादा बढ़ जाता है जो अधूरे ज्ञान या फिर बिना किसी मार्केट संशोधन के शेयर बाजार में अपना पैसा लगा देते है। इसके साथ ट्रेडिंग करने वाले लोगों के साथ जोखिम की संभावना सबसे अधिक होती है।

3. Brokerage Fees के रूप में व्यय

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने के लिए वैसे तो किसी भी तरह के फीस का भुगतान करने की जरूरत तो नही होती है लेकिन जिस डीमैट अकाउंट अकाउंट में निवेशक के शेयर डिजिटल रूप में स्टोर होते है उसे मैनेज करने के लिए AMF यानी की Annual Maintenance Fees प्रतिवर्ष स्टॉक ब्रोकर को देना पड़ता है।

इसके साथ इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading) करने वाले निवेशकों को कई अन्य तरह के अन्य फीस का भुगतान भी करना पड़ता है जिसकी राशि शुरुआत में तो कम होती है लेकिन समय के साथ यह बढ़ती चली जाती है। ऐसे में इस प्रकार से यह सभी भुगतान आपके लिए नुकसान ही साबित होते है।

4. निश्चित Return की संभावना नही

कभी भी शेयर मार्केट में इस सोच के साथ निवेश ना करे की आपको आगे चलकर निश्चित रिटर्न मिलने वाला हैं क्योंकि शेयर मार्केट कभी भी किसी निवेशक को उसके निवेश पर निश्चित रिटर्न की गारंटी नहीं देता है। आपको हमने पहले भी बताया की शेयर मार्केट कई सारे कारणों के चलते रोजाना प्रभावित होता है जिसकी वजह से शेयर की कीमतों में तेजी मंदी आती रहती है।

शेयर मार्केट में आपको आपके निवेश पर कितना रिटर्न मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है की आपने किस कंपनी के कौन से शेयर खरीदे है तथा आने वाले भविष्य में वह कंपनी फायदें में होने वाली है या घाटे में। इसलिए अपने ज्ञान और रिसर्च के आधार पर निवेश करें न की अनुमान तथा लालच के आधार पर।

5. Lack of Knowledge की प्रवृति

हम आपको यह सुझाव देना चाहेंगे कि यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमाना चाहते हो तो आपके पास शेयर मार्केट का सम्पूर्ण ज्ञान जरूर होना चाहिए। शेयर मार्केट क्या है? शेयर क्या है? शेयर कैसे खरीदें आदि जैसी बेसिक जानकारियों के बारे में तो अवश्य आपको ज्ञात होना चाहिए। आप अगर Lack of Knowledge के साथ शेयर बाजार में पैसे लगाओगे तो आपको नुकसान जरूर होगा।

शेयर बाजार के नुकसानों के बारे में अब आपको अच्छे से जरूर समझ में आ चुका होगा।

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

शेयर मार्केट के लाभ और हानियों के बारे में तो आपने अच्छे से जान लिया। आइए अब जानते है की एक निवेशक के तौर पर आप सभी को शेयर मार्केट में अपने पैसे को निवेश करने से पहले कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए?

  • शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले यह बेहद आवश्यक है की आप शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी तो जरूर पढ़ें और उन्हें समझे। इसके बाद ही निवेश करें।
  • जिस भी कंपनी के शेयर आप खरीदने का विचार बना रहे हो उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें तभी जाके शेयर खरीदें।
  • शेयर मार्केट में कभी भी शुरुआत से ही अधिक राशि निवेश न करें। बल्कि उतनी राशि ही निवेश करें जितनी राशि की हानि को आप सहन कर सकते हो।
  • हमेशा कंपनी के आने वाले भविष्य को देखकर उसके शेयर खरीदें न की सस्ते और महंगे शेयर के चक्कर पड़ें। यदि आपको आपके रिसर्च के अनुसार यह लगता है की कोई कंपनी आने वाले भविष्य में अच्छा खासा लाभ अर्जित करेगी तो जरूर उसके शेयर खरीदें। अन्यथा इसके विपरित हो तो निवेश न करें।
  • किसी अन्य व्यक्ति से उधार लेकर कभी भी शेयर मार्केट में पैसा न लगाए।
  • अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए ही शेयर मार्केट में पैसा लगाए।
  • काफी सारे लोग देखा देखी में शेयर मार्केट में पैसा लगा देते है यानी की कोई व्यक्ति जिसने शेयर मार्केट से लाखों रुपए कमाए होते है उनको देखकर तथा लालच में आकर शेयर मार्केट में अपना पैसा लगा देते है। अतः कभी भी ऐसा न करें। बल्कि शेयर मार्केट को सीखें, समझे और फिर जाके निवेश करें।
  • शेयर बाजार से आप अच्छा खासा पैसा तभी कमा सकते हो जब आप लंबे समय के लिए निवेश करते हो। इसलिए छोटी अवधि के लिए निवेश न करें। इससे आपको अधिक मुनाफा नही होगा।

Share Market Ke Fayde Aur Nuksan – FAQs

Q.1 शेयर बाजार क्या है?

Ans :– एक ऐसी जगह जहां पर स्टॉक एक्सचेंज यानी की BSE और NSE में सूचीबद्ध विभिन्न कंपनियों के शेयर प्रायः निवेशकों द्वारा खरीदे तथा बेचे जाते है। शेयर बाजार को स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट भी कहा जाता है।

Q.2 न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या हैं?

Ans :– शेयर मार्केट में एक व्यक्ति जितना चाहे उतना पैसा निवेश कर सकता है। शेयर बाजार में निवेशित राशि के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है।

Q.3 मुझे शेयरों में निवेश क्यों करना चाहिए?

Ans :– यदि आपको शेयर मार्केट में रुचि है तथा आप मार्केट में आने वाले उतार चढ़ाव से अवगत हो साथ ही आपको Side Income की तलाश है तो निश्चिंत होकर शेयर मार्केट में निवेश अवश्य करना चाहिए।

Q.4 भारत में कुल कितने स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) हैं?

Ans :– कुल स्टॉक 23 एक्सचेंज भारत में स्थित है जिनमें से बीएसई (BSE) यानी की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और एनएसई (NSE) यानी की नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दो मुख्य Stock Exchange हैं।

Q.5 शेयर बाजार के फायदे क्या क्या है?

Ans :– शुरुआत Investment की, Company में हिस्सेदारी, Side Income का बेहतर विकल्प, Long Term Return का लाभ, कम समय में Trading से लाभ, Divind और Bonus का फायदा, Vote डालने का अधिकार, High Liquidity का लाभ, Investment राशि की सीमा नहीं, Saving का बेहतर जरिया आदि शेयर बाजार के फायदे हैं।

Q.6 शेयर बाजार के नुकसान क्या क्या है?

Ans :– Share की कीमतों में अस्थिरताजेड High Risk का जोखिम, Brokerage Fees के रूप में व्यय, निश्चित Return की संभावना नही, Lack of Knowledge की प्रवृति आदि शेयर बाजार के नुकसान है।

शेयर मार्केट के फायदे और नुकसान – सारांश

शेयर मार्केट के फायदे और नुकसान के बारे मे जानने के लिए यदि आप इच्छुक थे तो हम यही उम्मीद करते है की आज के इस लेख को आखिर तक पढ़ने के बाद आपको शेयर बाजार के सभी फायदें और शेयर बाजार के सभी हानियों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल हो चुकी होगी। हमने प्रयास किया है की आपको सारी चीजे अच्छे से समझ में आ जाए। इसी के साथ आज के इस लेख में बस इतना ही। यदि आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आए तो इसे शेयर अवश्य कीजिएगा तथा हमारे WhatsApp Group का हिस्सा जरूर बने।

Sharing Is Caring:

MoneyMaker पर Share Market से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं। साथ ही रोजाना शेयर बाजार में आने वाले उतार चढ़ाव के बारे में भी Update दी जाती है। अतः रोजाना Update पाने के MoneyMaker के Telegram का हिस्सा बनें।

1 thought on “शेयर बाजार के फायदे और नुकसान | Share Market Ke Fayde Aur Nuksan”

Leave a Comment