शेयर मार्केट कैसे सीखे | Learn Share Market in Hindi

शेयर मार्केट कैसे सीखे, How to Learn Share Market in Hindi, शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करें? शेयर मार्केट कहां से सीखें? Learn Share Market in Hindi, Share Market Kaise Sikhe? शेयर मार्केट सीखने का तरीका क्या है? शेयर मार्केट सीखने के फायदे क्या है? शेयर मार्केट सीखने के लिए योग्यता क्या है?

शेयर मार्केट में निवेश करने के बारे में यदि आप सोच रहे हो परंतु शेयर मार्केट कैसे सीखे यह सवाल बार बार आपको निवेश करने से पीछे हट जाने के लिए मजबूर कर रहा है तो आपको एक बार यह ब्लॉग पोस्ट अवश्य पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज के इस लेख में Learn Share Market in Hindi के विषय नीचे गए सवालों के जवाब देने जा रहे है जैसे की

  • शेयर मार्केट कैसे सीखे?
  • शेयर मार्केट सीखने का तरीका क्या है?
  • शेयर मार्केट सीखने के फायदे क्या है?
  • शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करें?
  • शेयर मार्केट कहां से सीखें?

इस लेख में आपको आज संपूर्ण रूप से Step By Step हमारे द्वारा बताया जायेगा की कैसे आप एक नए निवेशक होने के रूप में Share Market के बारे में सारी जरूरी चीजें सिख सकते हो। सारी जानकारी आपको सरल शब्दों इस लेख में उपलब्ध करवाई जायेगी ताकि आपको How to Learn Share Market का जवाब स्पष्ट रूप से मिल जाए। आइए फिर जानते है की शेयर मार्केट कैसे सीखे?

WhatsApp Group👉यहां क्लिक करें 💰

शेयर मार्केट सिखने के लिए आपको शेयर मार्केट की Basic जानकारी अवश्य होनी चाहिए। साथ ही आपको विभिन्न कंपनियों के बारे में Research करना आना चाहिए जिसमें आप निवेश करना चाहते हो। Fundamental और Technical Analysis के बारे में जानकारी जरुर प्राप्त करें तथा सबसे जरूरी चीज इन सब प्रक्रियाओं की कुछ कुछ समय अंतराल के बाद प्रैक्टिस जरूर करे। साथ ही लगातार सीखने पर जोर दें।

Table of Contents hide
1 शेयर मार्केट कैसे सीखे | Learn Share Market in Hindi

शेयर मार्केट कैसे सीखे | Learn Share Market in Hindi 

Learn Share Market in Hindi

How to Learn Share Market in Hindi के विषय में हमने नीचे कुछ Steps बताए है जिनको यदि आप सही तरीके से Follow करते हो तो आप आराम से Share Market के बारे में सीख सकते हो।

  • Share Market की Basic जानकारी प्राप्त करें
  • Fundamental Analysis करना सीखे
  • Technical Analysis करना सीखे
  • Share Market से सम्बन्धित किताबें पढ़ें
  • हो सके तो Share Market का कार्य सीखें
  • Paper Trading की Practice कीजिए
  • जिस कंपनी के Share आप खरीदना चाहते हो उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें
  • सफल Investors और Traders को Follow करें
  • मार्केट की Study कीजिए
  • Share Market से होने वाले नुकसान के कारणों का पता करें
  • शेयर मार्केट Blogs और Youtube को फॉलो करें

ऊपर लिखित Points को नीचे विस्तार से बताया गया है।

1. Share Market की Basic जानकारी प्राप्त करें

शेयर मार्केट के बारे में सीखने का पहला चरण है की आप शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी को अच्छे से प्राप्त करें और उनको समझें। काफी सारे नए को लोगों इस बारे में जानकारी नही होती है कि

  • शेयर मार्केट क्या है?
  • शेयर मार्केट में निवेश कब करे?
  • शेयर क्या है?
  • शेयर मार्केट कैसे काम करता है?
  • SEBI क्या है?
  • शेयर कैसे खरीदें जाते है?
  • स्टॉक एक्सचेंज क्या है?
  • BSE और NSE क्या है?

अतः आप वाकई में शेयर मार्केट को अच्छे से सीखना चाहते तो सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए सवालों के जवाब अच्छे से पता होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जितना आप Share Market Basics के बारे में सीखोगे उतना आपको शेयर मार्केट को समझने में आसानी होगी।

यदि आप यह सोचकर शेयर मार्केट के बारे में सीखना चाहते हो की आप रातों रात अमीर हो जाओगे तो ऐसा बिल्कुल भी नही होने वाला है। आज तक जो भी लोग शेयर बाजार से अमीर बने है उन्होंने कुछ नियमों के अंतर्गत रहकर शेयर मार्केट में निवेश किया और समझा तभी जाके वह सभी एक दिन शेयर मार्केट में सफल हो पाए हैं।

2. Fundamental Analysis करना सीखे

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए एक नए निवेशक के लिए यह जरूरी बन जाता है की उसे Fundamental Analysis करना आना चाहिए। यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हो यानी की किसी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हो तो आप फंडामेंटल एनालिसिस के बारे जरूर सीखे।

परंतु ध्यान रहें की फंडामेंटल एनालिसिस सीखना उस समय आवश्यक होता है जब आप निवेश यानी की Investment करते हो। सरल भाषा में कहा जाए तो जब आप शेयर खरीदते हो तब फंडामेंटल एनालिसिस की जरूरत पड़ती है। इसलिए आपको Fundamental Analysis के बारे पता होना Investing के मामले में।

ऐसा गलती से भी न करें की आप किसी कंपनी में निवेश करना चाहते हो लेकिन आप सिख रहे हो Technical Analysis के बारे में। टैक्निकल एनालिसिस के बारे में सीखना तब चाहिए जब आप Trading करना चाहते हो। इसके बारे में हम आगे बात करने वाले है।

फंडामेंटल एनालिसिस के द्वारा आपको निम्नलिखित चीजों के बारे में जानने में मदद मिलती है :– 

  • कोई कंपनी आर्थिक रूप से कितनी मजबूत है?
  • कंपनी का बिजनेस मॉडल क्या है और वह कैसे पैसे कमाती है?
  • कंपनी के पास कैश कितना है?
  • कंपनी अपने शेयर धारकों को लाभांश/डिविडेंड देती है या नही?
  • कंपनी ने भूतकाल में कैसा प्रदर्शन किया था मार्केट में?
  • कंपनी के ऊपर कितना कर्ज है?
  • कंपनी जिस वस्तु या सेवा का व्यापार करती है की उसकी मांग भविष्य होगी या नही?
  • कंपनी कितना लाभ अर्जित करती है?
  • कंपनी का प्रबंध सेक्शन कैसा है?

फंडामेंटल एनालिसिस सीखना इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है ताकि आप जिस भी कंपनी में Invest करना चाहते या उसके Share Buy करना चाहते हो। साथ ही उस कंपनी के Business Model के बारे में आपको समझ में आ जाए सब कुछ।

उदाहरण के तौर पर आप एशियन पेंट (Asian Paint) कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हो जो की भारत की सबसे बड़ी पेंट बनाने वाली कंपनी है तथा जिसकी प्रतियोगी कोई भी कंपनी नही है। अतः मार्केट में इसका ही बोलबाला है।

साथ ही आपको इस कंपनी की वर्तमान आर्थिक स्थिति, इसका इतिहास, इसके प्रोडक्ट की वर्तमान और भविष्य में मांग के बारे में सम्पूर्ण और सटीक जानकारी है। ऐसे में आप इस कंपनी के शेयर खरीद सकते हो इस पर भरोसा करके।

वही दूसरी तरफ आपने एक ऐसी कंपनी के शेयर खरीद लिए है जिसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है। न ही आपको उसके बिजनेस मॉडल के बारे जानकारी है तथा कुछ समय बाद उसके शेयर की कीमत में गिरावट आने लगती है। गिरावट के कारण आप उसे बेच देते हो और आपको नुकसान हो जाता है।

बाद में आपको पता चलता है की किसी सामान्य कारण से शेयर की कीमतों में गिरावट आई थी और बाद में उस शेयर की कीमत काफी ज्यादा बढ़ गई। लेकिन तब तक आप शेयर को बेच थे और आपको नुकसान भी हो चुका था। अतः यहां आपके नुकसान का सबसे बड़ा कारण था की आपको Fundamental Analysis की समझ नही थी। अगर आपको इस तरीके के बारे में जानकारी होती तो आप शेयर नही बेचते। इसलिए फंडामेंटल एनालिसिस के बारे मे जरूर सीखिए।  

3. Technical Analysis करना सीखे

शेयर मार्केट में यदि आप निवेश की बजाए ट्रेडिंग करना चाहते हो तो आपके लिए यह जरूरी है की आप Technical Analysis के बारे में सीखिए न की Fundamental Analysis के बारे में। जो लोग इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग, फ्यूचर ट्रेडिंग या स्विंग ट्रेडिंग करते हैं उनके लिए टेक्निकल एनालिसिस सीखना अनिवार्य हो जाता है।

टेक्निकल एनालिसिस के अंतर्गत सपोर्ट रेजिस्टेंस, कैंडलेस्टिक पेटर्न, चार्ट मूवमेंट, टारगेट और स्टॉप लॉस, अलग-अलग इंडिकेटर्स बहुत सारी ट्रेडिंग स्ट्रेटजी के बारे में सीखना पड़ता है।

शेयर बाजार में आप यदि निवेश न करके यानी की शेयर में पैसा न लगाकर पैसा नही कमाना चाहते हो तो बल्कि Trading के द्वारा आप पैसे कमाना चाहते हो तो आपको टेक्निकल एनालिसिस के बारे में सीखना ही पड़ेगा।

4. Share Market से सम्बन्धित किताबें

शेयर मार्केट सीखना चाहते हो तो किताबें आपकी इसमें मदद कर सकती है। शेयर मार्केट से संबंधित किताबें पढ़कर आप शेयर मार्केट में Investing और Trading के बारे में और भी गहराई से जान सकते हो। 

वर्तमान समय में Online कई सारी किताबें उपलब्ध है जिनको पढ़कर आप शेयर बाजार के सफल इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स के व्यक्तिगत अनुभवों से आप शेयर बाजार की बारीकियों के बारे में बेहतर तरीके से सीख सकते हो। इससे आपके शेयर मार्केट के ज्ञान में वृद्धि होगी।

यह तो आपको पता ही होगा की पूरी दुनिया के सबसे अमीर निवेशक में Warren Buffet का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने शेयर मार्केट की दुनिया में करोड़ो रुपए कमाए है। वारेन शेयर मार्केट की दुनिया में अपनी सफलता का श्रेय ‘द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर’ किताब को देते है। 

उनका कहना है की वह इस किताब से इतने ज्यादा प्रभावित हुए थे की शेयर मार्केट के विषय में सिखने के लिए उन्होंने ‘द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर’ किताब के लेखक बेंजामिन ग्राहम में शिक्षण संस्थान में जाकर दाखिला भी ले लिया था। 

अतः यदि आप भी अपने शेयर मार्केट के ज्ञान को बढ़ाना चाहते हो तो आपको ‘द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर’ किताब को जरूर पढ़ना चाहिए। हमारा यकीन मानिए यह किताब आपके बोहोत ही ज्यादा काम आने वाली है। Online यह किताब आपको बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जायेगी।

5. हो सके तो Share Market का कार्य सीखें

आप चाहो तो शेयर मार्केट का कार्य भी सीख सकते हो क्योंकि शेयर बाजार में Investing और Trading के अलावा भी कई सारे अन्य कार्य किए जाते हैं। साथ ही काफी सारे लोग ब्रोकिंग कंपनियां चलाते है जिनका उपयोग निवेशक शेयर बाजार में ट्रेडिंग और निवेश करने के लिए करते है। उदाहरण के लिए Zerodha जो की एक ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट ऐप है। अतः आप भी अपनी इसी तरह की कंपनी शुरू कर सकते हो लेकिन आपको शेयर मार्केट का ज्ञान होगा तभी।

इसके अलावा काफी सारे लोग अपना खुद का शेयर मार्केट शिक्षण संस्थान चलाते है जहां पर शेयर मार्केट से जुड़ी चीजें पढ़ाई और सिखाई जाती है। आप चाहो तो इनका भी हिस्सा बन सकते हो। बाकी आपको यहां फीस भी देनी पड़ेगी। इसलिए यदि आपके पास बचत हो तभी आप इसका सहारा लीजिए। अन्यथा आप अगले प्वाइंट पर अधिक ध्यान दें।

6. Paper Trading की Practice कीजिए

शेयर मार्केट सीखने के लिए आप पेपर ट्रेडिंग से भी शेयर मार्केट में अपनी शुरुआत कर सकते हो। काफी सारे लोग इस तरीकों को अपनाकर ट्रेडिंग सीखते हैं। अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने की बजाय ट्रेडिंग करना चाहते हो तो पेपर ट्रेडिंग की प्रैक्टिस करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। पेपर ट्रेडिंग का अर्थ होता है शेयर मार्केट में लाइव ट्रेडिंग ना करके किसी ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर या भौतिक पेपर में ट्रेडिंग करना।

पेपर ट्रेडिंग कुछ इस प्रकार से की जाती है :–

मान लीजिए यदि आपको लगता है कि किसी शेयर की कीमत बढ़ने वाली है तो उसे किसी पेपर पर लिख ले। इसके बाद जब उस शेयर की कीमत उसके टारगेट प्राइस तक पहुंच जाए तो उसे भी पेपर पर लिख लीजिए और उसके सामने प्रॉफिट का निशान लगा दीजिए या प्रॉफिट को लिख लीजिए।

इस चीज की प्रैक्टिस आप रोजाना कीजिए। इसका फायदा यह होगा कि जब आप लाइव मार्केट में ट्रेडिंग करोगे तो आपको यह पता चल सकेगा कि आपको फायदा हो रहा है या नुकसान हो रहा है ट्रेडिंग के दौरान। 

यदि आपको पेपर ट्रेडिंग में नुकसान का सामना करना पड़े तो आपको अधिक से अधिक प्रैक्टिस करनी चाहिए तथा जब तक आप प्रॉफिट तक ना पहुंच जाओ तब तक आपको यह प्रैक्टिस जारी रखी होगी। जैसे ही 10 में से 7 बार यदि आपको प्रॉफिट हो रहा है तो आप समझ जाओगे कि आप लाइव शेयर मार्केट में Trading करने के लिए तैयार हो।

काफी सारे लोगों का कहना है कि लाइव मार्केट में ट्रेडिंग करना अलग बात है और पेपर ट्रेडिंग करना अलग बात है। लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है कि यदि आप पेपर ट्रेडिंग पर ही प्रॉफिट नहीं कमा पाओगे तो लाइव शेयर मार्केट में प्रॉफिट (Profit) कमाना तो दूर की बात है। ऐसे में पेपर ट्रेडिंग कीजिए और पहले अपने स्किल को और ज्यादा बेहतर कीजिए।

7. जिस कंपनी के Share आप खरीदना चाहते हो उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें

शेयर मार्केट सीखने के लिए आपको उन कंपनियों के बारे में रिसर्च करना भी आना चाहिए जिन पर आप निवेश करना चाहते हो जिनके शेयर को आप खरीदना चाहते हो। हमने ऊपर पहले ही आपको फंडामेंटल एनालिसिस के पॉइंट में सारी चीजें बता चुके हैं की एक कंपनी के रिसर्च करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना है। लेकिन एक बार फिर उन पॉइंट्स को हमने यहां पर दोहराया है।

  • कोई कंपनी आर्थिक रूप से कितनी मजबूत है?
  • कंपनी का बिजनेस मॉडल क्या है और वह कैसे पैसे कमाती है?
  • कंपनी के पास कैश कितना है?
  • कंपनी अपने शेयर धारकों को लाभांश/डिविडेंड देती है या नही?
  • कंपनी ने भूतकाल में कैसा प्रदर्शन किया है मार्केट में?
  • कंपनी के ऊपर कितना कर्ज है?
  • कंपनी जिस वस्तु या सेवा का व्यापार करती है की उसकी मांग भविष्य होगी या नही?
  • कंपनी कितना लाभ अर्जित करती है?
  • कंपनी का प्रबंध सेक्शन कैसा है?

8. सफल Investors और Traders को Follow करें

शेयर मार्केट सीखने का सबसे बेहतर तरीका है की आप सफल निवेशकों और ट्रेडर्स को फॉलो कीजिए। जब आप ऐसे Investors और Traders को फॉलो करोगे तो आप जान सकोगे कि वह किस तरह से शेयर में निवेश करते हैं? कौन सा शेयर प्रॉफिट दे सकता है? ट्रेडिंग गौर इन्वेस्टिंग प्लान किस तरह से बनाना चाहिए आदि। 

जिन लोगों को भी Investing और Trading में महारथ हासिल है उनको आप उनके सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हो। साथ ही यदि उनके यूट्यूब पर चैनल है तो आप वहां से भी शेयर मार्केट के विषय काफी कुछ जानकारी हासिल कर सकते हो। ऐसे लोगों के बारे में आपको इंटरनेट पर जरूर रिसर्च करना चाहिए।

9. मार्केट की Study कीजिए

वास्तविक जीवन में जैसे आप किसी विषय के बारे में जानने के लिए उसके बारे में पढ़ाई करते हो उसी प्रकार आप मार्केट से जुड़ी चीजों के बारे में पढ़ाई कर सकते हैं। मार्केट की स्टडी करना बेहद जरूरी है जिससे आपको मार्केट में आने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में पता चलेगा तथा मार्केट किस तरह से काम करता है इस बारे में भी आप मार्केट की स्टडी के द्वारा जान सकते हो।

10. Share मार्केट  होने वाले नुकसान के कारणों का पता करें

जैसा कि हमने आपको बताया कि शेयर मार्केट में नुकसान का मुख्य कारण होता है शेयर मार्केट के विषय में ज्ञान की कमी। इसके साथ में ऐसी कई सारी चीजें होती हैं जिनके चलते शेयर मार्केट में आपको नुकसान हो सकता है। शायद भविष्य में आपको उनके बारे में ज्ञात हो लेकिन आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप उनके बारे में पहले से ही तैयारी करके रखो।

इसलिए बेहद जरूरी है कि शेयर मार्केट से संबंधित केस स्टडी को जरूर पढ़ें। शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी कई सारी घटनाएं घट चुकी हैं जिनमें कई सारे लोग पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं। उदाहरण के लिए Scam 1992 के बारे में आप जानते ही होंगे। इसके ऊपर एक लोकप्रिय वेब सीरीज भी बन चुकी है जिसको आपको जरूर देखना चाहिए। आपको इंटरनेट पर Share Market पर आधारित कई सारी Case Studies पढ़ने को मिल जायेंगी। अतः इनके बारे में जरुर जाने।

11. शेयर मार्केट Blogs और Youtube को फॉलो करें

शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करना चाहते हो तो शेयर मार्केट Blogs और Youtube को जरूर फॉलो करें जहां से आप फ्री में शेयर मार्केट के बारे में काफी कुछ सीख सकते हो। यूट्यूब पर कई सारे ऐसे चैनल से जिनकी मदद से शेयर मार्केट के बारे में सीखा जा सकता है। कुछ लोकप्रिय यूट्यूब चैनल के बारे में बताया है।

इसके साथ यदि आपको Blogs के माध्यम से Share Market के बारे में सीखना चाहते हो तो आप Moneymaker.co.in पर फ्री में सीख सकते हो। Share Market Kaise Sikhe इसका सवाल आपको इन सभी Points को अपनाने पर खुद ब खुद मिल जायेगा।

WhatsApp Group 👉यहां क्लिक करें 💰

हम उम्मीद करते है की ऊपर बताई गई सारी चीजे आपको अच्छे से समझ में आ चुकी होंगी।

शेयर मार्केट कैसे सीखे – FAQs

  • Q.1 शेयर बाजार कहां से सीखे?

    Ans :– शेयर बाजार के बारे में सीखने के लिए आप Youtube, Blogs और Online Courses आदि माध्यम का सहारा ले सकते हो।

  • Q .2 शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करें?

    Ans :– शेयर मार्केट सीखने के लिए आपको शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही फंडामेंटल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस के विषय में भी जानकारी होना आवश्यक है।

  • Q.3 किसी कंपनी का शेयर कब बढ़ता है?

    Ans :– शेयर का बढ़ता और घटना शेयर की मांग और पूर्ति पर निर्भर करता हैं। यदि शेयर की मांग अधिक है लेकिन पूर्ति कम है तो उस शेयर की कीमत बढ़ जाती है। लेकिन यदि शेयर की मांग कम है और पूर्ति अधिक है तो कीमत कम हो जाती है।

  • Q.4 क्या शेयर मार्किट सीखना आसान है?

    Ans :– देखिए शेयर मार्केट सीखना इतना भी आसान नही है जिसका आपको लग रहा होगा। लेकिन शेयर मार्केट सीखना नामुमकिन नहीं है। यदि आपको बाजार का विश्लेषण के साथ टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस का ज्ञान हो जाता है तो आप शेयर मार्केट के साथ ट्रेडिंग भी सिख सकते हो।

  • Q.5 क्या आप ट्रेडिंग करके अमीर बन सकते है?

    Ans :– जी बिलकुल, ट्रेडिंग करके आप जरुर अमीर बन सकते हो। लेकिन यदि आपने संपूर्ण ज्ञान के साथ धैर्य रखते हुए ट्रेडिंग में ध्यान दिया तो ही आप अमीर बनोगे। परंतु आपका एक गलत निर्णय आपके नुकसान का कारण बन सकता है।

Learn Share Market in Hindi – सारांश

शेयर मार्केट में सफल होने के लिए शेयर मार्केट को सिखना बेहद आवश्यक है क्योंकि ज्यादातर लोग शेयर बाजार के बारे सम्पूर्ण जानकारी हासिल न करके अधूरे ज्ञान की वजह से शेयर बाजार में अपना नुकसान करवा लेते हैं। अतः हम उम्मीद करते है की इस लेख में Share Market Kaise Sikhe के संबंध में बताए हुए Points आपको अच्छे से समझ में आ चुके होंगे। यदि आपके कोई सवाल हो तो आराम से हमने कमेंट कर सकते हो। साथ ही हमारे Telegram Channel कोई Join कर सकते हो।

Sharing Is Caring:

MoneyMaker पर Share Market से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं। साथ ही रोजाना शेयर बाजार में आने वाले उतार चढ़ाव के बारे में भी Update दी जाती है। अतः रोजाना Update पाने के MoneyMaker के Telegram का हिस्सा बनें।

2 thoughts on “शेयर मार्केट कैसे सीखे | Learn Share Market in Hindi”

Leave a Comment