Join WhatsApp Group

MPS Infotecnics Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक कितना हो सकता है

MPS Infotecnics Share Price Target : आज हम इस लेख में MPS Infotecnics Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक कितना हो सकता है इसका गहन विश्लेषण करेंगे। लेकिन MPS Infotecnics के प्राइस टारगेट के बारे में बताने से पहले हम कंपनी और उसकी वित्तीय स्थिति के बारे में जानेंगे। क्योंकि किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको कम से कम उस बिजनेस के बारे में जान लें कि वह किस सेक्टर में काम कर रहा है और उस बिजनेस सेक्टर में कंपनी की मार्केट वैल्यू क्या है?

क्योंकि कंपनी के बारे में यह सारी जानकारी जानकर आप यह अंदाजा लगा सकते हो कि कंपनी में अपनी मेहनत की कमाई को इसमें निवेश करने का फैसला सही होगा या नहीं? किसी कंपनी विशेष में निवेश करना ज्यादा जोखिम भरा है या नहीं? और क्या यह एक ऐसा स्टॉक है जो कुछ सालों में मल्टी-बैगर बनने में क्षमता रखता है या नही? यह सारे निर्णय कंपनी के बारे में जानकर ही लिए जा सकते हैं।

MPS Infotecnics Ltd कंपनी के बारे में जानकारी

MPS Infotecnics सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की एक कंपनी है। लेकिन इस क्षेत्र में इसका बाजार पूंजीकरण (Market Cap) उतना अधिक नहीं है। इसका मार्केट कैप 189 करोड़ रुपए ही है। कंपनी का बिजनेस सेक्टर IT Solutions और Product IT Enabled Services t

Telecommunications का है। कंपनी का मुख्य कार्य Enterprise Solution, HARDWARE & NETWORK SOLUTIONS, E-Business और Application  जैसी सेवाएं प्रदान करने से संबंधित है।

शेयर बाजारों के कुछ जानकारों का कहना है कि यह शेयर फ्यूचर में मल्टीबैगर स्टॉक बनने वाला है। और इस शेयर में अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न देने की अपार क्षमता है। अभी तो इस शेयर का बाजार मूल्य 1 रुपये से भी कम है। लेकिन कुछ समय पहले इस शेयर की कीमत 1.50 रुपए के स्तर को पार कर गई थी। MPS Infotecnics का मुख्यालय दिल्ली, भारत में स्थित है और यह कंपनी वर्ष  1989 में स्थापित हुई थी।

MPS Infotecnics Share Price Target 2023 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) की मांग पिछले कुछ वर्षों से काफी ज्यादा बढ़ी है और भविष्य में भी यह मांग बहुत अधिक बढ़ने वाली है। इस क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियां भी बढ़ रही हैं और उच्च मांग के साथ अच्छी कमाई कर रही हैं, और भविष्य में भी खूब कमाई करती रहेगी। MPS Infotecnics इस क्षेत्र की बढ़ती कंपनियों में से एक है। आपको यह भी पता होना चाहिए कि MPS Infotecnics भारत के साथ-साथ और भी कई देशों में काम करती है।

उन देशों में कंपनी के कई स्थायी ग्राहक हैं जो कंपनी के साथ काम करते हैं। तो शेयर की बढ़ती मांग को देखते हुए यह शेयर 2023 में भी अच्छा रिटर्न दे सकता है। MPS Infotecnics Share Price Target 2023 in Hindi के तहत कंपनी का पहला प्राइस टारगेट करीब 0.54 रुपये और इस शेयर का दूसरा प्राइस टारगेट करीब 0.60 रुपये हो सकता है। इस बात की संभावना है कि कीमत उम्मीद से ज्यादा बढ़ जाएगी लेकिन यह सब कंपनी और उसके प्रबंधन पर निर्भर करता है।

MPS Infotecnics Share Price Target 2024 

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि MPS Infotecnics एक स्माल कैप कंपनी है। हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि एक मल्टी-बैगर स्टॉक अपने शुरुआती चरण में एक पैसा स्टॉक है। इस कंपनी का शेयर भी पेनी स्टॉक है और वह भी मल्टी बैगर स्टॉक बन जाता है अगर प्रबंधन कुशल हो। लेकिन एक पैनी स्टॉक के साथ जोखिम का स्तर भी अधिक होता है। आपको पैनी स्टॉक तब ही चुनना चाहिए जब आपको ज्यादा जोखिम लेने की क्षमता हो।

MPS Infotecnics के शेयर में ज्यादा जोखिम शामिल है। लेकिन इस सेक्टर की दूसरी कंपनियों ने उनके निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। और इस बात की भी पूरी संभावना है कि यह शेयर उनके निवेशकों को निकट भविष्य में उनके निवेश पर अच्छा रिटर्न देगा। इन अनुमानों का आधार है कि सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की वर्तमान में बहुत अधिक मांग है और भविष्य में भी स्थिर रहेगी।

यह जानकारी बाजार में घूम रही है कि कंपनी के अपने ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध हैं और इस कंपनी के ग्राहक भी कंपनी की सेवाओं से बहुत खुश हैं। इस जानकारी को आधार मानें तो कंपनी साल 2024 में अच्छा करेगी और अच्छा रिटर्न भी देगी। MPS Infotecnics Share Price Target 2024 का पहला शेयर मूल्य लक्ष्य लगभग 0.90 रुपये और शेयर का दूसरा मूल्य लक्ष्य लगभग 1.50 रुपये होगा।

MPS Infotecnics Share Price Target 2025 

निकट भविष्य में कंपनी को उसके प्रौद्योगिकी क्षेत्र (Technology Sector) से संबंधित अच्छे प्रोजेक्ट मिल सकते हैं और इससे कंपनी के शेयर की कीमत पर भी असर पड़ सकता है। लेकिन अगर कीमत बढ़ती है तो हम शेयर की कीमत में भी उतार-चढ़ाव देख सकते हैं। लेकिन अभी के लिए कीमत बहुत कम है। कंपनी का डेट टू इक्विटी रेशियो 0.05 है जो कंपनी के लिए अच्छा नंबर है। यानी 1 रुपये की संपत्ति पर कंपनी पर 0.05 रुपये का कर्ज है। 

व्यवसायों में यह अनुपात बहुत सुरक्षित माना जाता है। अगर हम MPS Infotecnics Share Price Target 2025 in Hindi के बारे में  बात करें तो यह उस साल भी अच्छा रिटर्न दे सकता है। इस शेयर का साल 2025 के लिए पहले शेयर की कीमत का लक्ष्य 1.10 रुपये के आसपास और दूसरे शेयर की कीमत का लक्ष्य 1.80 रुपये के आस पास व्यापार कर सकता है।

MPS Infotecnics Share Price Target 2030 

अगर हम इस कंपनी के शेयर की कीमत के तिमाही नतीजों की बात करें तो हम कह सकते हैं कि तिमाही अवधि के लिए शेयर नेगेटिव रिटर्न दिया है। लेकिन, एक अनुभवी निवेशक के लिए ये नतीजे बहुत आश्चर्यजनक नहीं हैं क्योंकि स्मॉल कैप कंपनी के शेयर की यही प्रकृति होती है। यदि कंपनी उसे 2030 के लिए बाजार में स्थापित करने में सक्षम हो सकती है, तब हम उच्च रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं या आप कह सकते हैं कि इस शेयर से मल्टी बैगर स्टॉक रिटर्न मिल सकता है।

यह शेयर इसलिए भी सुरक्षित माना जाता है क्योंकि कंपनी पर कर्ज बेहद नगण्य (Negligible)है। जिससे भविष्य में कंपनी बिना किसी झिझक के बहुत अच्छे प्रोजेक्ट कर सकती है। पिछले कुछ सालों से सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों ने मल्टी बैगर स्टॉक का रिटर्न दिया है। यह आधार लेते हुए कि आईटी क्षेत्र भविष्य में और अधिक बढ़ेगा। 

अतः MPS Infotecnics Share Price Target 2030 in Hindi के लिए पहला एमपीएस इन्फोटेक्निक शेयर मूल्य लक्ष्य लगभग 4.50 रुपये होगा और दूसरा शेयर मूल्य लक्ष्य लगभग 5.50 रुपये हो सकता है। निवेशकों को भी कंपनी से काफी उम्मीदें है।

MPS Infotecnics Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 List in Table

Years MPS Infotecnics Share Price Target 
2023 पहला लक्ष्य  रु 0.54
2023 दुसरा लक्ष्य रु 0.60
2024 पहला लक्ष्य रु 0.90
2024 दूसरा लक्ष्यरु 1.50
2025 पहला लक्ष्य रु 1.10
2025 दूसरा लक्ष्य रु 1.80
2030 पहला लक्ष्य रु 4.50
2030 दूसरा लक्ष्यरु 5.50

MPS Infotecnics में निवेश करें या नहीं?

उम्मीद है अब तक, आपने इस ब्लॉग पोस्ट की मदद से MPS कंपनी के बारे में बहुत कुछ जान लिया होगा। और यह आप पर है कि आपको इस कंपनी में अपना पैसा को निवेश करना चाहिए या नहीं। लेकिन अगर हम कंपनी को वित्तीय दृष्टि से देखें और साथ ही आईटी सेक्टर के अच्छे फ्यूचर स्कोप को देखते हुए इस कंपनी में निवेश करना एक अच्छा फैसला हो सकता है।

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि यह शेयर निकट भविष्य में मल्टीबैगर स्टॉक बन जाएगा। लेकिन हम पहले से ही जानते हैं कि यह एक स्मॉल कैप कंपनी है और कंपनी में शामिल जोखिम भी बहुत अधिक है। यदि आप इस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो अपने पूरे पोर्टफोलियो का 2% से अधिक निवेश न करें। लेकिन, हम आपको स्पष्ट करना चाहते हैं कि इस जानकारी को किसी भी प्रकार की Buying Recommendation न मानें।

यानी की हम आपको अपनी तरफ से यह सलाह नही देते है की आप इस कंपनी पर निवेश करें। यदि आप इस कंपनी में अपना पैसा लगाना चाहते हो तो इससे पहले आप एक बार स्वयं रिसर्च जरूर करें। इसके साथ आपको चाहिए की आप किसी वित्तीय सलाहकार की मदद भी ले सकते हो यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में अधिक जानकारी न हो तो।



MPS Infotecnics Share Price Target – FAQs

Q.1 (क्या मैं MPS के शेयर खरीद सकता हूं) Can I buy MPS Infotecnics share?

Ans :– जी हां, आप बड़ी ही आसनी के साथ Groww App की मदद से MPS के शेयर खरीद सकते हो।

Q.2 (क्या MPS के शेयर अच्छे है खरीदने के लिए) Is MPS Infotecnics a good buy?

Ans :– कंपनी जिस क्षेत्र में काम करती है उसके अनुसार MPS कंपनी के शेयर खरीदना सही विकल्प है लेकिन जितना कम हो सके पैसा निवेश करें क्योंकि यह एक पेनी स्टॉक है जो की जोखिम से भरा हुआ है।

MPS Infotecnics Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in Hindi – सारांश 

आज अपने लेख में MPS Infotecnics Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 के बारे में आपको जानकारी प्रदान की है। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी और अपने कंपनी के बारे बहुत से नई बातें भी जानी होंगी। अंत में हम यही कहना चाहते हैं कि हर व्यक्ति की अपनी जोखिम लेने की क्षमता होती है  और आपको पता होना चाहिए कि आपके पैसे के साथ आपकी जोखिम लेने की क्षमता क्या है?

ऐसे में इसी के अनुसार एक व्यक्ति को किसी भी कंपनी में निवेश करना चाहिए। अगर आपको MPS Infotecnics कंपनी के बारे में कोई शक है या क्वेरी रह गई है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं, हम यथासंभव आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि उन्हें भी कंपनी के बारे में पता चल सके।

Sharing Is Caring:

MoneyMaker पर Share Market और Business Ideas से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं। साथ ही रोजाना शेयर बाजार और बिजनेस में आने वाले उतार चढ़ाव के बारे में भी Update दी जाती है। अतः रोजाना Update पाने के लिए MoneyMaker के WhatsApp Group का हिस्सा बनें।