Join WhatsApp Group

TCS Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक कितना रहेगा

TCS Share Price Target: आज हम आपको TCS Share Price Target 2023,2024,2025,2030 के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। इस लेख में हम आपको TCS Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in Hindi के बारे में ही नहीं बल्कि कंपनी के बारे में भी विस्तार से जानकारी देंगे। इस ब्लॉग पोस्ट से हम TCS कंपनी के बिजनेस के बारे में भी जानेंगे।

कंपनी के कारोबार का भविष्य क्या होगा और इस कंपनी में कितना जोखिम शामिल है इस बारे के आपको बताया जायेगा। यदि आप एक निवेशक हैं या कुछ समय बाद निवेशक बनने जा रहे हैं तो केवल टीसीएस कंपनी के बारे में ही नहीं आपको विभिन्न कंपनियों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तभी जाकर आप निवेश के लिए अपने लिए सबसे अच्छी कंपनी का चुनाव कर सकते हैं।

शेयर बाजार और यहां सूचीबद्ध कंपनियों के बारे जानकारी होगी आप शेयर बाजार से पैसा कमा सकते हैं। एक अच्छा निवेशक वही है जो निवेश से जुड़े जोखिम और प्रतिफल को जानता है। यह लेख उन लोगों के लिए मददगार होगा जो TCS कंपनी में निवेश करना चाहते हैं और शेयर बाजार के बारे में ज्ञान बढ़ाने के लिए दूसरों के लिए भी यह लेख मददगार है। अगर आप TCS कंपनी में निवेश करने के इच्छुक हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार होने वाला है।

इस लेख में हम TCS Share Price Target 2023 से 2030 तक का Future Prediction Analysis करेंगे। लेकिन भविष्य के लिए कंपनी के शेयर मूल्य लक्ष्य के बारे में जानने से पहले, आपको कंपनी की वर्तमान स्थिति और व्यवसाय मॉडल क्या है और किस प्रकार का व्यवसाय कंपनी करती है, इसकी जानकारी होनी चाहिए।

TCS Company के बारे में जानकारी 

TCS को सामान्यतः TATA Consultancy Services के रूप में जाना जाता है। दुनिया भर में Business Solutions और IT Services का Top Provider TCS ही है। फकीर चंद कोहली, टाटा संस और जे.आर.डी. टाटा ने मिलकर इस व्यवसाय को खड़ा किया था। लगातार आठवें वर्ष के लिए, टीसीएस यूरोप में ग्राहक संतुष्टि रैंकिंग में सबसे ऊपर है। टीसीएस के पास 13 यूरोपीय देशों में 4000 से अधिक आईटी Contracts हैं।

इन सभी का कुल वार्षिक मूल्य 40 बिलियन यूरो (Euro) से अधिक है। टीसीएस की ग्राहक संतुष्टि दर 82% है। इसके विपरीत, उद्योग मानक (Industrial Standards) 72% है। TCS 12 यूरोपीय देशों में शीर्ष कारोबार (Top Business) के लिए प्रसिद्ध है। 

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज सेवा वितरण गुणवत्ता (Service Delivery Quality) के मामले में पहले, क्लाउड क्षमताओं(cloud capabilities) के मामले में पहले, खाता प्रबंधन(Account Management) के मामले में दूसरे, सक्रियता के मामले में दूसरे, Innovation मामले में दूसरे स्थान पर है।

Software और IT Services के लिए UK के बाजार में Revenue के मामले में 2019 में 5वें स्थान से अब पहले स्थान पर पहुंच गया है। TCS को सभी क्षेत्रों में लगातार छठे वर्ष ब्रांड फाइनेंस द्वारा शीर्ष 100 अमेरिकी ब्रांडों में शामिल किया गया था। TCS ने पिछले वर्ष से दो स्थान सुधार कर 59वें स्थान पर पहुंच गई है।

TCS Share Price Target 2023 in Hindi 

इस कंपनी ने हर साल लगातार विकास दिखाया है। कंपनी का मुनाफा साल दर साल बढ़ रहा है। कोरोना महामारी के दौर में भी कंपनी की वित्तीय स्थिति ज्यादा प्रभावित नहीं हुई है। अगर कंपनी के शेयर की मौजूदा कीमत की बात करें तो यह तारीख 22 फरवरी 2023 के अनुसार करीब 3,401 रुपये के आस पास चल रही है।

लेकिन पिछले कुछ सालों से कंपनी ने अपने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है। अगर आप बड़े और सफल निवेशकों के पोर्टफोलियो का विश्लेषण करेंगे तो आपको टीसीएस की शेयर होल्डिंग उनके पोर्टफोलियो में जरूर नजर आएगी। TCS दुनिया के IT सेक्टर की सबसे बेहतरीन कंपनियों में से एक है।

अगर अगर हम बात करें TCS Share Price Target 2023 in Hindi की तो पहला टारगेट 3,600 के आसपास हो सकता है जबकि दूसरे शेयर की कीमत का टारगेट 3900 के आसपास हो सकता है।

TCS Share Price Target 2024 in Hindi 

कंपनी की ओर से फंडामेंटल दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह कंपनी बाजार में काफी मजबूत प्रतिस्पर्धी नजर आती है। लेकिन आईटी का क्षेत्र अन्य व्यवसायों से बहुत अलग है। वर्तमान समय में इस क्षेत्र में हर दिन नए-नए अविष्कार हो रहे हैं और कंपनी ने भी समय के अनुसार उसी चीज को अपनाया है। कंपनी के इस रवैये की वजह से कारोबार काफी बढ़ गया है और निवेशक भी कंपनी में अपने निवेश से खुश हैं।

वर्तमान में बाजार अपने डाउन फेज में है, लेकिन वर्ष 2021 में जब बाजार अपनी All time स्थिति में था, तब TCS कंपनी ने 30.32% का वार्षिक रिटर्न दिया था। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस कंपनी के पास भविष्य में कमाई करने की कितनी ज्यादा क्षमता है।

अगर यहां हम TCS Share Price Target 2024 in Hindi की बात करते है तो वर्ष 2024 के लिए पहला लक्ष्य लगभग ₹4250 हो सकता है और दूसरा लक्ष्य, जिसे वह कुछ डाउनट्रेंड दिखाने के बाद प्राप्त कर सकते हैं, लगभग ₹4550 हो सकता है।

TCS Share Price Target 2025 in Hindi 

TCS कंपनी के पास विदेशों के ग्राहक भी हैं और जो कंपनी को सामान्य से अधिक कमाने में मदद करते हैं। यदि कंपनी केवल भारत में काम करती तो कंपनी की आय उतनी अधिक नहीं होती, जितनी कंपनी के पास वर्तमान में कमाई है। TCS कंपनी ने कई अन्य कंपनियों को टेकओवर किया है, जिससे कंपनी के बिजनेस में काफी ज्यादा ग्रोथ देखने को मिली है।

अगर हम TCS Share Price Target 2025 in Hindi के बारे में बात करते हैं, तब इस कंपनी का पहले शेयर की कीमत का लक्ष्य 4800 रुपये के आसपास और दूसरे शेयर की कीमत का लक्ष्य 5050 रुपये के आसपास हो सकता है।

TCS Share Price Target 2030 in Hindi 

आने वाला युग सूचना प्रौद्योगिकी का ही है और इसमें व्यापार का दायरा बहुत अच्छा है। यदि हम TCS कंपनी के पिछले इतिहास को देखें तो यह निरंतर व्यापार वृद्धि के साथ उच्च प्रतिफल देने की क्षमता रखती है। कंपनी से समान स्तर का रिटर्न देने की संभावना भी गलत निर्णय नहीं हो सकता। आने वाला दौर आईटी सेक्टर का है और इस कंपनी का इस सेक्टर में पहले से ही अच्छा कंट्रोल है।

ऐसे मे TCS बिजनेस ग्रोथ के भी आसार काफी ज्यादा नजर आ रहे है। यह कंपनी भविष्य के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम कर रही है, जो दुनिया का भविष्य है और इस तथ्य को सभी जानते हैं। इसलिए टीसीएस निवेश के लिए अच्छी कंपनी प्रतीत होती है। 

अगर हम TCS Share Price Target 2030 in Hindi की बात करें तब हम अनुमान लगा सकते हैं कि कंपनी का पहले शेयर की कीमत का टारगेट करीब 15000 रुपए और दूसरे शेयर की कीमत का टारगेट करीब 17000 रुपए का हो सकता है।

TCS Share Price Target 2023,2024,2025,2030 – सारणी

YearsTCS Share Price Target
2023 पहला लक्ष्य रु3600
2023 दूसरा लक्ष्य रु3900
2024 पहला लक्ष्य रु4250
2024 दूसरा लक्ष्य रु4550
2025 पहला लक्ष्य रु4,800
2025 दूसरा लक्ष्य  रु5050
2030 पहला लक्ष्य रु15000
2030 दूसरा लक्ष्य रु17000

TCS (TATA Consultancy services) में निवेश करें या न करें?

कंपनी के फंडामेंटल देखें तो इस कैटेगरी में भी कंपनी अच्छी नजर आती है। कंपनी के निवेश पर रिटर्न लगभग 43.66% है और निवेश पर आदर्श प्रतिफल 15% से 20% के आसपास माना जाता है। लेकिन इस बिंदु पर भी TCS की बढ़त है। कंपनी का डेट टू इक्विटी रेशियो 0.06% है, जो डेट टू इक्विटी रेशियो के विचार के आदर्श नंबरों से भी बेहतर है।  

हमने इस लेख से कंपनी के बारे में पढ़ा और समझा है, और अपने दृष्टिकोण से हम कह सकते हैं कि यह कंपनी निवेश के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। लेकिन यह लेख सूचना और मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया गया है, ताकि सभी को TCS कंपनी के बारे में जानकारी मिल सके। लेकिन इसे हमारी निवेश सलाह न समझें।

शेयर बाजार में किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले कृपया अपना शोध और विश्लेषण करें। यदि आप अपने शोध और विश्लेषण के बाद निवेश करने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं, तो ही अपनी मेहनत की कमाई को शेयर बाजार में निवेश करें।

  • Q.1 TCS की सेक्टर की कंपनी है?

    Ans :– TCS मुख्य रूप से IT सेक्टर में काम करने वाली कंपनी है।

  • Q.2 टिसीएस कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

    Ans :– अगस्त 1968 में TCS कंपनी की स्थापना हुई थी।

  • Q.3 TCS कंपनी का मुख्यालय कहां स्थित है?

    Ans :– TCS कंपनी का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

TCS Share Price Target 2023,2024,2025,2030 – सारांश

इस लेख में आपने TCS Share Price Target 2023 ,2024 ,2025,2030 के बारे में जाना है। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी और अपने कंपनी के बारे में भी बहुत से नई बातें भी जानी होंगी। अंत में हम यही कहना चाहते हैं कि हर व्यक्ति की अपनी जोखिम लेने की क्षमता होती है  और आपको पता होना चाहिए कि आपके पैसे के साथ आपकी जोखिम लेने की क्षमता क्या है?

ऐसे में इसी के अनुसार एक व्यक्ति को किसी भी कंपनी में निवेश करना चाहिए। अगर आपको TCS (TATA Consultancy Services) कंपनी के बारे में कोई शक है या कोई सवाल आपके मन में रह गए है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। हम यथासंभव आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि उन्हें भी कंपनी के बारे में पता चल सके।

अन्य संबंधित लेख :–
Sharing Is Caring:

MoneyMaker पर Share Market और Business Ideas से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं। साथ ही रोजाना शेयर बाजार और बिजनेस में आने वाले उतार चढ़ाव के बारे में भी Update दी जाती है। अतः रोजाना Update पाने के लिए MoneyMaker के WhatsApp Group का हिस्सा बनें।

8 thoughts on “TCS Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक कितना रहेगा”

Leave a Comment